Forgot password?    Sign UP
भारत ने ग्वाटेमाला के साथ शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किए

भारत ने ग्वाटेमाला के साथ शिक्षा के क्षेत्र में सहयोग हेतु समझौते पर हस्ताक्षर किए


Advertisement :

2018-05-08 : हाल ही में, भारत और ग्वा टेमाला ने 07 मई 2018 को शिक्षा के क्षेत्र में विदेश सेवा संस्थाटनों के माध्याम से राजनयिक सहयोग मजबूत करने का समझौता किया है। ग्वा0टेमाला में उपराष्ट्रिपति एम. वेंकैया नायडू और ग्वााटेमाला के उपराष्ट्र पति जाफेथ केबरेरा की बैठक के बाद इस समझौते पर हस्ता क्षर किये गए। इससे पहले दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय वार्ता में भाग लिया और कृषि, संस्कृति और जनजीवन संरक्षण से जुड़े समझौतों पर हस्ताक्षर किए।

दो देशो ने ‘सम्मानार्थ’ और गैर प्रतिस्पर्धात्मक द्वीपक्षीय संबंधों से मिलने वाले सुअवसरों के लाभ पर सहमति व्यक्त की है। ग्वाटेमाला वर्ष 2021-22 के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की भारत की सदस्यता के लिए और भारत वर्ष 2031-32 के लिए ग्वाटेमाला की सदस्यता के लिए सहयोग करेगा। भारतीय पक्ष ने हवाई अड्डों पर सौर पैनल की आपूर्ति के लिए ग्वाटेमाला के अनुरोध पर स्वीकृति दी।

विचारविमर्श के पश्चात दोनों उपराष्ट्रपतियों की उपस्थिति में दोनों पक्षों ने राजनयिकों के प्रशिक्षण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये। भारत में ग्वाटेमाला के अंग्रेजी शिक्षकों के प्रशिक्षण के लिए आशय-पत्र पर हस्ताक्षर किये। यह अनुबंध तीन वर्षों तक वैध रहेगा और आवश्यकतानुसार बाद में बढाया जा सकेगा। ग्वाटेमाला में व्यामपार, संस्कृबति और आर्थिक विकास जैसे विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की गई। शिक्षा में सहयोग, प्रौद्योगिकी, जंगली जीव का संरक्षण, योगा, पर्यटन और ऑटो मोबाइल जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर जोर दिया गया। उपराष्ट्र्पति वेंकैया नायडू ने ग्वा्टेमाला को अंतर्राष्ट्री य सौर गठबंधन का हिस्साु बनने का आग्रह किया और सौर ऊर्जा एवं पुनः प्राप्ति ऊर्जा के लिए सभी प्रकार के समर्थन का आश्वासन दिया।

Provide Comments :


Advertisement :