Forgot password?    Sign UP
हैदराबाद में वन्यजीव संरक्षण हेतु भारत के पहले आनुवंशिक बैंक का उद्घाटन हुआ

हैदराबाद में वन्यजीव संरक्षण हेतु भारत के पहले आनुवंशिक बैंक का उद्घाटन हुआ


Advertisement :

2018-08-16 : हाल ही में, राष्ट्रीय वन्यजीव आनुवंशिक संसाधन बैंक का उद्घाटन हैदराबाद, तेलंगाना में लुप्तप्राय प्रजातियों (लाकॉन) सुविधा के संरक्षण के सेलुलर और आण्विक जीवविज्ञान (CCMB) प्रयोगशाला के केंद्र में किया गया। इस बैंक का उद्घाटन विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ हर्षवर्धन द्वारा किया गया है। पाठकों को बता दे की यह भारत का पहला अनुवांशिक संसाधन बैंक है जहां आनुवंशिक सामग्री को जन्म के लिए संग्रहीत किया जाएगा जो लुप्तप्राय और संरक्षित जानवरों के संरक्षण का कारण होगा।

राष्ट्रीय वन्यजीव आनुवंशिक संसाधन बैंक के बारे में :-

# यह आनुवंशिक संसाधनों को संरक्षित करने के लिए परिष्कृत उपकरणों से लैस है जिसका प्रयोग पशु प्रजातियों को विलुप्त होने के मामले में लगभग पुनरुत्थान के लिए किया जा सकता है।

# यह भारत में लुप्तप्राय जंगली पशु प्रजातियों के जीवित सेल लाइनों, गैमेट्स और भ्रूण को क्रियोप्रेशर्व करेगा। क्रायोजेनिक संरक्षण के लिए, सेलुलर और आण्विक जीवविज्ञान -लाकोनस के शोधकर्ता तरल नाइट्रोजन का उपयोग करेंगे जो कम से कम 195 डिग्री सेल्सियस के नीचे ठंडा हो जाएगा।

# यह कृत्रिम प्रजनन, विकास जीवविज्ञान और वन्यजीवन दवाओं में अध्ययन आयोजित करके जंगली जीवन संरक्षण प्रयासों की सहायता करेगा।

# यह भारत की जैव विविधता और पर्यावरण की सुरक्षा में भी मदद करेगा। अब तक इस बैंक ने भारतीय जंगली जानवरों की 23 प्रजातियों के अनुवांशिक संसाधनों को एकत्र और संरक्षित किया है।

Provide Comments :


Advertisement :