Forgot password?    Sign UP
एशियन गेम्स का 18वां संस्करण इंडोनेशिया में शुरू हुआ

एशियन गेम्स का 18वां संस्करण इंडोनेशिया में शुरू हुआ


Advertisement :


2018-08-18 : इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में 18वें एशियाई खेलों (एशियन गेम्स) का समारोह शुरु होने वाला है। यह एशियाई खेल 18 अगस्त से 02 सितंबर 2018 तक के बीच खेला जायेगा। 18 अगस्त 2018 को भारतीय समयानुसार शाम 5:30 बजे से उद्घाटन समारोह में भालाफेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा तिरंगा थामे भारतीय दल की अगुवाई करेंगे। जकार्ता के जीबीके स्टेडियम में होने वाले उद्घाटन समारोह से खेलों का औपचारिक तौर पर आगाज होगा, जबकि 19 अगस्त 2018 से इवेंट्स की शुरुआत होगी। एशियाई खेल-2018 इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबांग में आयोजित होंगे।

एशियाई खेलों में एशिया के 45 देशों के लगभग 11,000 खिलाड़ी भाग लेंगे। इन सभी खिलाड़ियों के बीच 40 खेलों की 465 स्पर्धाओं में भिड़ंत होगी। एशियाई खेलों का शुरुआत रंगारंग समारोह के साथ स्थानीय समयानुसार शाम 07:00 बजे( भारतीय समयानुसार शाम 5:30 बजे) राजधानी जकार्ता के गेलोरा बुंग कार्नो स्टेडियम में होगा। जिसमें एक साथ 76,127 दर्शक बैठ सकते हैं। इस समारोह में इंडोनेशिया की संस्कृति की झलक दिखाई देगी। 02 सितंबर को समापन समारोह भी इसी स्टेडियम में आयोजित होगा।

एशियाई खेलों के इतिहास में पहली बार दो शहर साझा रूप से मेजबानी कर रहे हैं। जकार्ता और पालेमबांग शहर में इन खेलों की विभिन्न स्पर्धाओं का आयोजन होगा। जकार्ता जहां देश की राजधानी है वहीं पालेमबांग दक्षिणी सुमात्रा प्रोविंस की राजधानी है। जकार्ता में इससे पहले वर्ष 1962 में भी एशियाई खेलों का आयोजन हो चुका है।

एशियाई खेलों में पहली बार ई स्पोर्ट्स और कैनो पोलो को जगह दी गई है। ई-स्पोर्ट्स स्पर्धाओं में प्रोफेशनल खिलाड़ियों के बीच वीडियो गेम्स की स्पर्धा होगी। वहीं कैनो पोलो पानी में पोलो की तरह खेला जाने वाला खेल है जहां छोटी-छोटी नाम में सवार खिलाड़ी पोलो की तरह गेंद को गोल पोस्ट के अंदल डालते हैं। इन दोनों खेलों को इस बार प्रदर्शनी खेलों के रूप में शामिल किया गया है। वर्ष 2022 में 19वें एशियाई खेलों में ईस्पोर्ट्स को मुख्य खेलों में शामिल किया जायेगा।

एशियाई खेल के बारे में :-

# एशियाई खेलों को एशियाड के नाम से भी जाना जाता है।

# यह प्रत्येक चार वर्ष बाद आयोजित होने वाली बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें केवल एशिया के विभिन्न देशों के खिलाडी भाग लेते हैं।

# इन खेलों का नियामन एशियाई ओलम्पिक परिषद द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक परिषद के पर्यवेक्षण में किया जाता है।

# प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान के लिए स्वर्ण, दूसरे के लिए रजत और तीसरे के लिए कांस्य पदक दिए जाते हैं।

# प्रथम एशियाई खेलों का आयोजन दिल्ली, भारत में वर्ष 1951 में किया गया था, जहां इस माशाल को सबसे पहली बार प्रज्जवलित किया गया था।

# दूसरी बार भारत ने वर्ष 1982 में पुनः इन खेलों की मेज़बानी की।

Provide Comments :


Advertisement :