Forgot password?    Sign UP
गुजरात में शुरू हुआ भारत का पहला रेलवे विश्वविद्यालय

गुजरात में शुरू हुआ भारत का पहला रेलवे विश्वविद्यालय


Advertisement :

2018-09-11 : हाल ही में, गुजरात के वडोदरा में बने देश के पहले राष्ट्रीय रेल तथा परिवहन विश्वविद्यालय ने काम करना शुरू कर दिया है। 05 सितम्बर 2018 को शिक्षक दिवस के दिन गुजरात के वडोदरा में भारत का पहला रेल विश्वविद्यालय शुरू किया गया। फिलहाल यह वडोदरा स्थित भारतीय रेल राष्ट्रीय अकादमी से ही काम कर रहा है। कैलिफॉर्निया, बर्कले और कॉर्नेल विश्वविद्यालय जैसे विदेशी पार्टनर्स के साथ काम कर रहे इस रेलवे विश्वविद्यालय ने अभी 2 ग्रैजुएट प्रोग्राम शुरू किए हैं। यह प्रोग्राम बीएससी ट्रांसपोर्टेशन टेक्नोलॉजी और बीबीए ट्रांसपोर्टेशन मैनेजमेंट हैं। हर कोर्स में 50 छात्र हैं।

यह विश्व।विद्यालय यूसीजी की नोवो श्रेणी (मानित विश्वमविद्यालय संस्थानन) नियमन, 2016 के अंतर्गत मानित विश्वमविद्यालय के रूप में स्थाीपित हुआ है। यह विश्व‍विद्यालय भारतीय रेल को आधुनिकीकरण के रास्तेम पर ले जाएगा और उत्पािदकता बढ़ाकर तथा ‘मेक इन इंडिया’ को प्रोत्सा हन देकर परिवहन क्षेत्र में भारत को वैश्विक नेता बनाने में सहायक होगा।

विश्वयविद्यालय कुशल मानव शक्ति संसाधन का पूल बनाएगा और भारतीय रेल में बेहतर सुरक्षा, गति और सेवा प्रदान करने के लिए अत्या्धुनिक प्रौद्योगिक का लाभ उठायेगा। विश्वाविद्यालय टेक्नो लॉजी को सक्रिय करके तथा टेक्नो लॉजी प्रदान करके ‘स्टादर्ट अप इंडिया’ तथा ‘स्किल इंडिया’ को समर्थन देगा तथा उद्यमियता को बढ़ावा देने के साथ-साथ बड़े स्तुर पर रोजगार के अवसर प्रदान करेगा। इससे रेलवे तथा परिवहन क्षेत्र में परिवर्तन होगा तथा लोगों और वस्तु-ओं की आवाजाही में तेजी आएगी।

Provide Comments :


Advertisement :