Forgot password?    Sign UP
वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन

वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का निधन


Advertisement :

2018-09-22 : हाल ही में, वियतनाम के राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का 21 सितम्बर 2018 को निधन हो गया। वे 61 वर्ष के थे। वे पिछले कुछ समय से गंभीर रूप से बीमार चल रहे थे। राष्ट्रपति त्रान दाई क्वांग का इलाज हनोई के एक सैन्य अस्पताल में चल रहा था। त्रान दाई क्वांग मार्च 2018 में भारत की तीन दिन दौरे पर आए थे और बिहार के बोधगया में पवित्र बौद्ध तीर्थस्थल का भी दौरा किया था। राष्ट्रपति की बीमारी की खबरें पिछले एक महीने से सोशल मीडिया में फैली हुई थी। वे आखिरी बार 11 सितंबर इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो के दौरे के वक्त दिखे थे। उस वक्त भी वे काफी बीमार दिख रहे थे। वर्ष 2017 में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जब इस कम्युनिस्ट देश के दौरे पर पहली बार आए थे, तब क्वांग ने उनकी मेजबानी की थी।

त्रान दाई क्वांग का जन्म 12 अक्टूबर 1956 को वियतनाम में हुआ था। लॉ में पीएचडी करने वाले क्वांग सुरक्षा सलाहकार विभाग व सुरक्षा निदेशालय के महानिदेशक और पब्लिक सिक्योरिटी के डिप्टी मिनिस्टर भी रह चुके थे। वह कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ वियतनाम के पोलितब्यूरो (निर्णायक फैसले लेने वाली कमेटी) के सदस्य थे। सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी के नेता के बाद वह देश के दूसरे सर्वोच्च नेता थे। उत्तरी निन्ह बिन्ह प्रांत में पैदा हुए क्वांग ने प्रारंभिक दौर में एक पुलिस कॉलेज में टीचर की नौकरी की और वर्ष 2011 में मंत्री नियुक्त होने से पहले सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय में विभिन्न पदों पर काबिज रहे।

त्रान दाई क्वांग को कम्युनिस्ट-वर्चस्व वाली नेशनल असेंबली द्वारा अप्रैल 2016 में राष्ट्रपति चुना गया था। इससे पहले वे देश के जन-सुरक्षा मंत्री थे। उसके बाद वह प्रभावी रूप से कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव गुयेन फु ट्रोंग के बाद देश में दूसरे सबसे शक्तिशाली व्यक्ति बन गए थे। वियतनाम में एक पार्टी शासन प्रणाली है। इस देश में सत्ता किसी एक नेता के हाथ में नहीं होती और देश का शासन-प्रशासन मुख्य रूप से राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और कम्यूनिस्ट पार्टी के प्रमुख चलाते हैं।

Provide Comments :


Advertisement :