Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन किया

PM मोदी ने सिक्किम के पहले एयरपोर्ट का उद्घाटन किया


Advertisement :

2018-09-24 : हाल ही में, PM श्री नरेन्द्र मोदी ने 24 सितम्बर 2018 को सिक्किम के पाक्योंग में बने राज्य के पहले हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। विकास भारत के पूरे पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए एक ऐतिहासिक अवसर है। यह एयरपोर्ट राजधानी गंगटोक से करीब 33 किलोमीटर की दूरी पर है। इस एयरपोर्ट के बन जाने से इस राज्य के पर्यटन को काफी बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। चीन की सीमा से लगते इस एयरपोर्ट को काफी अहम माना जा रहा है। बता दे की पाक्योंग हवाई अड्डा भारत का 100वां हवाई अड्डा है।

पाक्योंग हवाई अड्डा केंद्र सरकार की ‘उड़ान’ (उड़े देश का आम नागरिक) योजना में शामिल है। इसका निर्माण भारतीय एयरपोर्ट अथॉरिटी(एएआई) ने किया है। ये एयरपोर्ट चीन सीमा के सबसे करीब है, लिहाजा भारत के लिए रणनीतिक तौर पर भी काफी काम आएगा। स्पाइसजेट ने इसी साल 10 मार्च को कोलकाता से पाक्योंग के बीच बॉम्बार्डियर Q400 जहाज की सफल टेस्ट फ्लाइट की थी। इसके बाद कंपनी को सिक्यॉरिटी क्लियरेंस मिल गया था। हाल ही में भारतीय वायुसेना का एक डोर्नियर 228 इस हवाई अड्डे पर ट्रायल के तौर पर उतारा गया था।

इस हवाई अड्डे की आधारशिला वर्ष 2009 में रखी गई थी। यहां से परिचालन शुरू होने के साथ ही सिक्किम पूरे देश से सीधे तौर पर जुड़ जाएगा। यह एयरपोर्ट सिक्किम के लोगों का जीवन आसान कर देगा। इस योजना के तहत एक घंटे तक के सफर के लिए सिर्फ 2500-2600 रुपये ही देने होते हैं। सरकार के इस विजन के तहत हवाई यात्रा का किराया, रेलवे के सफर के किराए के बराबर हो गया है। यह एयरपोर्ट 206 एकड़ में फैला है। सिक्किम के इस एयरपोर्ट में यात्रियों की सुविधाओं के मद्देनजर महत्वपूर्ण इंतजाम किए गए हैं। वादियों के बीच होने के कारण यह लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Provide Comments :


Advertisement :