Forgot password?    Sign UP
PM मोदी तथा फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को ‘चैंपियंस ऑफ़ अर्थ अवार्ड’ से सम्मानित किया गया

PM मोदी तथा फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को ‘चैंपियंस ऑफ़ अर्थ अवार्ड’ से सम्मानित किया गया


Advertisement :

2018-09-27 : हाल ही में, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को 26 सितंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र के सर्वोच्च पर्यावरण सम्मान, “चैंपियंस ऑफ द अर्थ” पुरस्कार से सम्मानित किया गया। भारत के साथ-साथ फ़्रांस को भी इस पुरस्कार के लिए इसलिए सम्मानित किया गया है क्योंकि दोनों ही देशों ने समान प्रयासों के साथ अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन की शुरुआत की है। प्रधानमंत्री को 2022 तक भारत में प्लास्टिक के उपयोग को खत्म करने का संकल्प लेने और मैक्रों को पर्यावरण के लिए वैश्विक समझौते को लेकर सराहना की गयी। दोनों देशों के राष्ट्र प्रमुखों ने पूरे विश्व में इस बारे में जाग्रति फैलाई तथा अन्य देशों को भी सौर गठबंधन में शामिल करने हेतु सफलतापूर्वक प्रोत्साहित किया।

चैंपियंस ऑफ़ अर्थ अवार्ड के बारे में :-

# संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम ने वर्ष 2005 में सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों से उत्कृष्ट पर्यावरण हितैषी कार्य करने वाले व्यक्तियों को पहचानने के लिए वार्षिक पुरस्कार कार्यक्रम के रूप में ‘चैंपियंस ऑफ़ अर्थ’ पुरस्कार की स्थापना की।

# आम तौर पर प्रतिवर्ष पांच से सात विजेताओं का चयन किया जाता है। प्रत्येक पुरस्कार विजेता को एक ट्रॉफी प्राप्त करने के लिए एक पुरस्कार समारोह में आमंत्रित किया जाता है। विजेता पुरस्कार प्राप्ति हेतु भाषण देते हैं और एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भाग लेते हैं।

# वर्ष 2017 में ‘यंग चैंपियंस ऑफ़ अर्थ’ श्रेणी की भी शुरुआत की गई। इसके अंतर्गत 18 से 30 वर्ष के उन व्यक्तियों को पुरस्कृत किया जाता है जिन्होंने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सकारात्मक एवं उत्कृष्ट पहल की हो।

Provide Comments :


Advertisement :