Forgot password?    Sign UP
सिक्किम ने संयुक्त राष्ट्र से दुनिया के पहले पूर्ण जैविक राज्य का पुरस्कार प्राप्त किया

सिक्किम ने संयुक्त राष्ट्र से दुनिया के पहले पूर्ण जैविक राज्य का पुरस्कार प्राप्त किया





2018-10-17 : हाल ही में, सिक्किम ने 15 अक्टूबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र समर्थित फ्यूचर पॉलिसी अवार्ड (FPA) जीता। सिक्किम को यह पुरस्कार राज्य को पूर्ण रूप से जैविक राज्य में तब्दील करने के लिए बनाई गई नीतियों के कारण दिया गया है। पुरस्कार आयोजकों ने इस अवसर पर कहा कि राज्य की नीतियों से जहां 66,000 किसानों को फायदा हुआ है। वहीं पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ ही अन्य देशों के लिए उदाहरण भी प्रस्तुत किया है। सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन कुमार चामलिंग ने यह पुरस्कार ग्रहण किया।

यह पुरस्कार प्राप्त करने के लिए विश्व के 51 देशों में से विभिन्न राज्यों को नामांकित किया गया था। पहला पुरस्कार जीतते हुए सिक्किम सभी देशों से आगे निकल गया, वहीं ब्राजील, डेनमार्क, क्विटों, इक्वाडोर ने दूसरा पुरस्कार अपने नाम किया। पुरस्कार का सह-आयोजन करने वाली संस्था खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की उपमहानिदेशक मारिया हेलेना सेमेडो ने कहा कि यह पुरस्कार भूख, गरीबी और पर्यावरणीय गिरावट के खिलाफ राजनीतिक नेताओं द्वारा बनाई गई असाधारण नीतियों का सम्मान है।

स्कूल के भोजन के लिए खाद्य पदार्थो की खरीद संबंधी नीति तैयार करने के लिए ब्राजील को सम्मानित किया गया है। अधिक जैविक खाद्य पदार्थो की खरीद संबंधी नीति बनाने पर डेनमार्क को सम्मान मिला है। वहीँ शहरी बागवानी को बढ़ावा देने के लिए एक्वाडोर की राजधानी क्विटो को भी सम्मानित किया गया है।

Provide Comments :





Related Posts :