Forgot password?    Sign UP
हिमाचल प्रदेश में बनेगा सुरंग के अंदर भारत का पहला रेलवे स्टेशन

हिमाचल प्रदेश में बनेगा सुरंग के अंदर भारत का पहला रेलवे स्टेशन





2018-10-18 : हाल ही में, हिमाचल प्रदेश में सुरंग के अंदर रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा जो देश में इस तरह का पहला स्टेशन होगा। हिमाचल प्रदेश के केलांग में बनने वाला यह स्टेशन समुद्र तल से तीन हजार मीटर की ऊंचाई पर होगा। यह चीन और भारत सीमा के लिहाज से रणनीतिक महत्व के भानुपल्ली-बिलासपुर-मनाली-लेह रेलमार्ग का हिस्सा है। कोलकाता एवं दिल्ली में कई ऐसे मेट्रो स्टेशन हैं जो जमीन के अंदर बने हैं, लेकिन देश में जल्द ही अब एक रेलवे स्टेशन भी ऐसा होगा जो सुरंग के भीतर बनाया जाएगा।

रेलवे के अधिकारियों के अनुसार परियोजना की लागत 83,360 करोड़ रुपये आंकी गई है। इस रेलमार्ग के लिए अंतिम सर्वेक्षण 30 महीनों में पूरा होने की उम्मीद है। केलांग, हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिले का प्रशासनिक केंद्र है। यह मनाली से 26 किलोमीटर और भारत-तिब्बत सीमा से 120 किलोमीटर दूर है। यह स्टेशन लगभग 3,000 मीटर की ऊंचाई पर होगा और अंदर 27 किलोमीटर लंबी सुरंग का हिस्सा होगा। इस मार्ग पर 74 सुरंग बननी हैं। साथ ही 124 बड़े पुल और 396 छोटे पुलों का भी निर्माण किया जाना है।

यह कार्य तीन चरणों में पूरा किया जाएगा। पहले फेस में डिजिटल माध्यम से मॉडलों का मूल्यांकन होगा, दूसरे फेज में बेहतर अलाइनमेंट को लेकर काम होगा। तीसरे फेज में पुल और सुरंगों की एक परियोजना रिपोर्ट बनेगी। इसमें अधिकतर पुल और सुरंगे होंगी। इस रेलमार्ग के पूरा हो जाने पर दिल्ली एवं लेह के बीच की दूरी पूरा करने में लगने वाला समय लगभग आधा हो जाएगा। फिलहाल इस दूरी को पूरा करने में लगभग 40 घंटे लगते हैं, रेलमार्ग बनने के बाद यह समय लगभग 20 घंटे हो जाएगा।

इस मार्ग के पूरा होने पर बिलासपुर और लेह के बीच में सुंदरनगर, मंडी, मनाली, केलांग, कोकसार, दारचा, उप्शी और कारू रेलवे स्टेशन होंगे। यह रेलमार्ग भारत और चीन सीमा पर सामान तथा कर्मचारियों की आवाजाही के लिहाज से रणनीतिक तौर पर अहम है।

Provide Comments :




Related Posts :