Forgot password?    Sign UP
WEF की प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था सूची में भारत को मिला 58वां स्थान

WEF की प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था सूची में भारत को मिला 58वां स्थान


Advertisement :

2018-10-19 : हाल ही में, वर्ल्डअ इकोनॉमिक फोरम (डब्यूमें ईएफ) ने 16 अक्टूबर 2018 को प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्थाओं वाली 2018 की लिस्टे जारी कर दी है। इस सूचि में भारत 58वें नंबर पर है। बता दे की इस सूची में अमेरिका इस साल शीर्ष पर रहा। वर्ष 2008 के बाद अमेरिका पहली बार नंबर-1 पर रहा है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम का कहना है कि वर्ष 2017 के मुकाबले भारत के स्थान या रैंकिंग में पांच अंकों का सुधार हुआ है। इस रिपोर्ट में भारत 62 अंकों के साथ 58वें स्थान पर है। वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की लिस्ट में 140 देश शामिल हैं।

विश्व आर्थिक मंच की ओर से जारी 140 अर्थव्यवस्थाओं की सूची में अमेरिका के बाद सिंगापुर दूसरे और जर्मनी तीसरे स्थान पर है। वहीं, सूची में पड़ोसी देश चीन को 28वां स्थान मिला है। इस सूची में पहला स्थान यानी सबसे प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था की जगह अमेरिका को मिली है। रिपोर्ट के अनुसार, भारत स्वास्थ्य, शिक्षा और कौशल के अलावा अन्य सभी प्रतियोगी क्षेत्रों में आगे है। इन क्षेत्रों में श्रीलंका भारत के मुकाबले आगे है। द्वीपीय देश में सेहतमंद जीवन प्रत्याशा 67।8 वर्ष है और वहां के कामगारों में शिक्षा भी बेहतर है। विश्व आर्थिक मंच की इस सूची में शीर्ष-10 देशों में अमेरिका, सिंगापुर, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, जापान, नीदरलैंड, हांगकांग, ब्रिटेन, स्वीडन और डेनमार्क शामिल हैं।

विश्व आर्थिक मंच (WEF) के बारे में :-

# विश्व आर्थिक फोरम स्विट्ज़रलैंड में स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था है।

# इसका मुख्यालय जिनेवा में है।

# स्विस अधिकारीयों द्वारा इसे एक निजी-सार्वजनिक सहयोग के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संस्था के रूप में मान्यता प्राप्त हुई है।

# इसका मिशन विश्व के व्यवसाय, राजनीति, शैक्षिक और अन्य क्षेत्रों में अग्रणी लोगों को एक साथ ला कर वैशविक, क्षेत्रीय और औद्योगिक दिशा तय करना है।

# इस संस्था की सदस्यता अनेक स्तर पर होती है और ये स्तर उनकी संस्था के कार्य कलापों में सहभागिता पर निर्भर करती है।

# सदस्यता के लिए वह कंपनी चुने जाते हैं जो विश्व भर में अपने उद्योग में अग्रणी होते हैं अथवा किसी भौगोलिक क्षेत्र के प्रगति में अहम भूमिका निभा रहे होते हैं।

Provide Comments :


Advertisement :