Forgot password?    Sign UP
बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बने

बजरंग पूनिया 65 किलोग्राम वर्ग में दुनिया के नंबर एक पहलवान बने





2018-11-13 : हाल ही में, भारत के प्रसिद्ध पहलवान बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम वर्ग में शीर्ष विश्व रैंकिंग हासिल की। इस सत्र में 5 पदक जीतने वाले 24 वर्षीय बजरंग पूनिया यूडब्ल्यूडब्ल्यू की सूची में 96 अंकों के साथ रैंकिंग तालिका में शीर्ष पर हैं। इस वर्ष बजरंग पूनिया ने कॉमनवेल्थ और एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने के अलावा वर्ल्ड चैंपियनशिप में सिल्वर पदक हासिल किया था। बजरंग पूनिया का प्रदर्शन इस वर्ष सराहनीय रहा। वह बुडापेस्ट वर्ल्ड चैंपियनशिप में वरीयता पाने वाले एकमात्र भारतीय पहलवान रहे। बजरंग ने दूसरे स्थान पर मौजूद क्यूबा के एलेजांद्रो एनरिक व्लाडेस टोबियर पर मजबूत बढ़त बना रखी है जिनके 66 अंक हैं। बजरंग ने विश्व चैंपियनशिप के करीबी सेमीफाइनल में टोबियर को हराया था।

बजरंग पूनिया के बारे में :-

# बजरंग पूनिया का जन्म 26 फरवरी 1994 को हरियाणा के झज्जर में हुआ था।

# वर्ष 2013 में उन्होंने एशियाई कुश्ती चम्पिनोशिप में कांस्य पदक जीता, तत्पश्चात इसी वर्ष उन्होंने विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीता था।

# वर्ष 2014 में स्कॉटलैंड के ग्लासगो में आयोजित राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने रजत पदक जीता। v # वर्ष 2014 में एशियाई खेलों में उन्होंने पुनः रजत पदक जीता। इसके बाद 2014 एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता में बजरंग पूनिया ने रजत पदक जीता।

# उन्होंने एशियाई कुश्ती प्रतियोगिता 2017 में भी स्वर्ण पदक जीता।

# वर्ष 2018 में राष्ट्रमंडल खेलों में बजरंग पूनिया ने ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में स्वर्ण पदक जीता। इसके अतिरिक्त 2018 एशियाई खेलों में बजरंग पूनिया ने 65 किलोग्राम भार वर्ग में स्वर्ण पदक जीता।

# भारत के प्रसिद्ध कुश्ती पहलवान बजरंग पूनिया ने 22 अक्टूबर 2018 को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। वह इस टूर्नमेंट में दो मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए।

Provide Comments :





Related Posts :