Forgot password?    Sign UP
रामायण एक्सप्रेस दिल्ली से आरंभ हुई

रामायण एक्सप्रेस दिल्ली से आरंभ हुई





2018-11-15 : हाल ही में, दिल्ली स्थित सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 14 नवंबर 2018 को पूरे रामायण सर्किट पर दौड़ने वाली विशेष पर्यटक ट्रेन श्री रामायण एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। यह ट्रेन हिन्दू महाग्रंथ रामायण में वर्णित प्रमुख स्थानों पर जाएगी। यह ट्रेन तमिलनाडु के रामेश्वरम तक की यात्रा 16 जिन में पूरी करेगी, और इस दौरान भगवान राम के जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण स्थानों पर रुकेगी। श्री रामायण एक्सप्रेस अपनी पहली यात्रा पर 800 यात्रियों के साथ रवाना हुई है।

यह ट्रेन दिल्ली से रवाना होगी। यहां से निकलने के बाद इसका पहला पड़ाव अयोध्या होगा। अयोध्या के बाद यह हनुमान गढ़ी, रामकोट और कनक भवन मंदिर जाएगी। ट्रेन रामायण सर्किट के महत्वपूर्ण स्थलों जैसे नंदीग्राम, सीतामढ़ी, जनकपुर, वाराणसी, प्रयाग, श्रृंगपुर, चित्रकूट, नासिक, हम्पी और रामेश्वरम को कवर करेगी। ट्रेन अपनी यात्रा तमिलनाडु के रामेश्वरम में 16 दिनों में पूरी करेगी।

आईआरसीटीसी के मुताबिक टूर पैकेज में धर्मशालाओं में भोजन, आवास, दर्शनीय-स्थलों की सैर की व्यवस्था होगी और आईआरसीटीसी के टूर मैनेजर भी पर्यटकों के साथ पूरे दौरे की यात्रा करेंगे। रामायण एक्सप्रेस में 800 यात्रियों की कुल क्षमता होगी। इसमें प्रति व्यक्ति ट‍िकट की कीमत 15,120 रुपये होगी। ट्रेन में श्रीलंका के दौरे के लिए अलग से शुल्क चुकाना होगा।

यदि यात्री श्रीलंका का सफर भी करना चाहते हैं, तो इसके लिए चेन्नई से कोलंबो तक हवाई सफर से जा सकेंगे। इसके बाद यहां 5 रात और 6 दिन का पैकेज मिलेगा। श्रीलंका के इस पैकेज की कीमत प्रति व्यक्ति 36,970 रुपये होगी। इस टूर पैकेज में कैंडी, नुवारा एलिया, कोलंबो और नेगोंबो जैसे गंतव्य शामिल होंगे। आईआरसीटीसी ने हाल ही में 28 अगस्त से 9 सितंबर 2018 तक त्रिवेन्द्रम के रामायण सर्किट से पंचावती, चित्रकूट, श्रिंगवेरपुर, तुलसी मानस मंदिर, दरभंगा, सीतामढ़ी, अयोध्या और रामेश्वरम तक एसी पर्यटक ट्रेन संचालित की है।

Provide Comments :





Related Posts :