Forgot password?    Sign UP
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया गया

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया गया


Advertisement :

2018-11-20 : हाल ही में, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को 19 नवम्बर 2018 को इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार प्रदान किया गया। पाठकों को बता दे की पूर्व प्रधान न्यायाधीश टी एस ठाकुर ने मनमोहन सिंह को यह पुरस्कार वर्ष 2017 के लिए प्रदान किया। यह पुरस्कार इंदिरा गांधी स्मृति न्यास द्वारा ‘शांति, निरस्त्रीकरण एवं विकास’ के लिए काम करने वाले व्यक्तियों, समूहों एवं संस्थाओं को दिया जाता है। यह पुरस्कार पूर्व प्रधानमंत्री को समाजसेवा, निरस्त्रीकरण व विकास के कार्य में अहम योगदान देने के लिए दिया गया।

इंदिरा गांधी शांति पुरस्कार के बारे में और अधिक जानकारी इस प्रकार है....

# इंदिरा गाँधी शांति पुरस्कार भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की याद में दिया जाता है।

# इंदिरा गाँधी को वर्ष 1984 में हत्या कर दी गई थी।

# उनकी स्मृति में स्थापित “इंदिरा गांधी मेमोरिल ट्रस्ट” द्वारा वर्ष 1986 से इंदिरा गांधी शांति, निरस्त्रीकरण और विकास पुरस्कार प्रति वर्ष विश्व के किसी ऐसे व्यक्ति को प्रदान किया जाता है जिसने समाज सेवा, निरस्त्रीकरण या विकास के कार्य में महत्वपूर्ण योगदान किया हो। इस पुरस्कार के अंतर्गत 25 लाख रुपए नकद, एक ट्रॉफी और प्रशस्तिपत्र प्रदान किया जाता है।

# यह पुरस्कार कई विदेशी हस्तियों को भी दिया गया है और कई संगठन भी इस पुरस्कार से सम्मानित हो चुके हैं। इन हस्तियों में मिखैल गौकबचेव, यूनिसेफ, जिमी कार्टर, शेख हसीना, एंजेला मार्केल आदि शामिल है। इससे पहले संयुक्त राष्ट्र और यूनिसेफ के साथ दुनिया की कई जानीमानी हस्तियों को यह पुरस्कार दिया जा चुका है।

Provide Comments :


Advertisement :