Forgot password?    Sign UP
अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस (International day of persons with disabilities) मनाया गया

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस (International day of persons with disabilities) मनाया गया





2018-12-04 : हाल ही में, पूरी दुनिया में 03 दिसंबर 2018 को अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस मनाया गया। इस दिवस का विषय – दिव्यांग लोगों के समावेशी, समान और सतत विकास को सशक्त करने पर केंद्रित है। इस दिवस का उद्देश्य दिव्यांग लोगों के बेहतर भविष्य के लिए प्रयासरत रहना भी है। दिव्यांग लोगों के प्रति सामाजिक जागरूकता के उद्देश्य से संयुक्त राष्ट्र हर साल 03 दिंसबर को “विश्व दिव्यांग दिवस” मनाता है। हर साल इससे संबंधित अलग-अलग थीम रखी जाती है। समाज में आज भी दिव्यांगता को एक कलंक के तौर पर देखा जाता है। ऐसे में लोगों में दिव्यांगता मामले की समझ बढ़ाने, दिव्यांगजनों के सामाजिक सम्मान की स्थापना, उनके अधिकारों और कल्याण पर ध्यान केंद्रित कराने के उद्देश्यों के लिए यह दिवस काफी ही महत्वपूर्ण है।

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के बारे में :-

# इस दिवस का आयोजन वर्ष 1992 से संयुक्त राष्ट्र द्वारा किया जा रहा है।

# इस दिवस का उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों की दिक्कतों को समझना, उनके अधिकारों के लिए कार्य करना तथा उन्हें सशक्त बनाना है।

# विकलांगों की दुर्दशा को ध्यान में रखते हुए, संयुक्त राष्ट्र ने वर्ष 2006 में “विकलांग लोगों के अधिकारों पर कन्वेंशन” को अपनाया। कुल मिलाकर 160 देशों ने कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए हैं।

# दिव्यांगजनों के सशक्तीकरण हेतु योजनाओं और कार्यक्रमों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के तहत एक नये विभाग का शुभारंभ वर्ष 2012 में किया गया।

# दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण के लिए कई नई योजनाएं और कार्यक्रमों की भी शुरूआत की गई है।

# इस दिवस का अन्य प्रयोजन दिव्यांग लोगों को राजनैतिक, सामाजिक, आर्थिक एवं सांस्कृतिक जीवन की मुख्यधारा में शामिल करना है।

Provide Comments :





Related Posts :