Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के तीन द्वीपों को नया नाम दिया

PM मोदी ने अंडमान निकोबार द्वीप समूह के तीन द्वीपों को नया नाम दिया





2018-12-31 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 30 दिसंबर 2018 को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह श्रृंखला के प्रसिद्ध तीन द्वीपों को दूसरा नाम दिए जाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अंडमान के तीन द्वीपों रॉस, नील और हवेलॉक के नाम बदलने की घोषणा की। प्रधानमंत्री ने कहा “मुझे यहां बोलते गर्व हो रहा हैं कि एक अधिसूचना का मसौदा तैयार किया गया है और अब मैं बहुत गर्व के साथ इसे घोषित करने जा रहा हूं। अब रॉस द्वीप को नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, नील द्वीप को शहीद द्वीप और हैवलॉक द्वीप को स्वराज द्वीप के नाम से जाना जायेगा।”

रॉस द्वीप के बारे में :-

रॉस द्वीप (अब सुभाष चन्द्र बोस द्वीप) ब्रिटिश वास्तुशिल्प के खंडहरों के लिए प्रसिद्ध है। यह द्वीप लगभग 200 एकड़ में फैला हुआ है। फीनिक्स उपसागर से नाव के माध्यम से चंद मिनटों में रॉस द्वीप पहुंचा जा सकता है। सुबह के समय यह द्वीप पक्षी प्रेमियों के लिए प्रसिद्ध है।

हैवलॉक द्वीप के बारे में :-

हैवलॉक द्वीप (अब स्वराज द्वीप) का नाम अंग्रेज अधिकारी हेनरी हैवलॉक के नाम पर रखा गया है। यह अंडमान का प्रमुख पर्यटक स्थल है, और हर साल हज़ारों की संख्या में सैलानी इसे देखने आते हैं। वर्ष 2004 में टाइम पत्रिका ने इसे एशिया का सबसे बेहतरीन तट घोषित किया था। यहां के साफ़ समुद्री तट और मेंग्रोव वृक्षों की कतारें यहां की विशेषताएं हैं।

नील द्वीप के बारे में :-

पोर्ट ब्लेयर से 36 किलोमीटर उत्तर-पूर्व दिशा में नील (अब शहीद द्वीप) नामक एक छोटा सा द्वीप है, यह रिची द्वीप समूह क्षेत्र में स्थित है। वर्ष 2001 की जनगणना के अनुसार यहां की जनसंख्या 3,000 से भी कम है। यहां के कोरल रीफ और अंग्रेजी शासन के समय के खंडहर बेहद प्रसिद्ध हैं।

Provide Comments :




Related Posts :