Forgot password?    Sign UP
भावना कस्तूरी बनी परेड में पहली बार सेना की टुकड़ी का नेतृत्व करने वाली महिला ऑफिसर

भावना कस्तूरी बनी परेड में पहली बार सेना की टुकड़ी का नेतृत्व करने वाली महिला ऑफिसर


Advertisement :

2019-01-11 : प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को मनाये जाने वाले सेना दिवस परेड कार्यक्रम में इस बार ऐतिहासिक क्षण देखने को मिलेंगे। दरअसल, महिला ऑफिसर लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी पहली महिला ऑफिसर होंगी जो परेड में सेना की टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी। यह सैन्य टुकड़ी महिलाओं की उस टुकड़ी से अलग है जिसका नेतृत्व कैप्टन दिव्या अजिथ ने वर्ष 2015 में गणतंत्र दिवस के मौके पर किया था। 71वें सेना दिवस परेड के दिन लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी इंडियन आर्मी सर्विस कॉर्प्स (ASC) टुकड़ी का नेतृत्व करेंगी, जिसमें 144 पुरुष जवान शामिल होंगे। लेफ्टिनेंट भावना कस्तूरी सेना की सर्विस कोर (एएससी) से आती हैं। आर्मी सर्विस कोर 23 वर्ष के बाद पहली बार आर्मी डे परेड में हिस्सा ले रही है। इस अवसर पर आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत बतौर मुख्य अतिथि शामिल होंगे और परेड का निरीक्षण करेंगे।

सेना दिवस के बारे में :-

# प्रत्येक वर्ष 15 जनवरी को देश में सेना दिवस मनाया जाता है।

# वर्ष 1949 में लेफ्टिनेंट जनरल के.एम. करियप्पा ने जनरल सर फ्रांसिस बुकर से कमांडर इन चीफ का चार्ज लिया था। उसी ऐतिहासिक घटना की याद में प्रत्येक वर्ष सेना दिवस मनाया जाता है।

# यह दिन देश के जवानों को सम्मान देने के लिए मनाया जाता है। माना जाता है कि भारतीय सेना विश्व की सबसे शक्तिशाली सेनाओं में से एक है और उसकी तुलना अमेरिका, रूस और चीन की सेनाओं से होती है।

Provide Comments :


Advertisement :