Forgot password?    Sign UP
रोजर फेडरर बने 100वां सिंगल्स खिताब जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी

रोजर फेडरर बने 100वां सिंगल्स खिताब जीतने वाले दूसरे खिलाड़ी





2019-03-03 : हाल ही में, स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ने दुबई टेनिस चैंपियनशिप (Dubai Tennis Championship) जीतकर एक और उपलब्धि अपने नाम कर ली है। उन्होंने खेले गए फाइनल में यूनान के स्टीफेनोस सिटसिपास को हराकर यह खिताब जीता। टेनिस इतिहास के सबसे महान खिलाड़ी का रुतबा हासिल कर चुके रोजर फेडरर (Roger Federer) ने इसके साथ ही अपने सिंगल्स खिताबों की संख्या 100 पहुंचा दी है। पाठकों को बता दे की वे टेनिस इतिहास में सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने सिंगल्स खिताबों का शतक जमाया है। रोजर फेडरर के अलावा सिर्फ अमेरिका के जिमी कॉनर्स (Jimmy Connors) ही ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने 100 से अधिक सिंगल्स खिताब जीते हैं।

यह भी ध्यान दे की 1972 से 1976 के बीच खेलने वाले जिमी कॉनर्स ने 109 सिंगल्स खिताब जीते थे। इवान लेंडल (Ivan Lendl) सबसे अधिक खिताब जीतने के मामले में तीसरे नंबर पर हैं। उन्होंने 94 खिताब जीते हैं। स्पेन के राफेल नडाल (80) चौथे, जॉन मैकेनरो (77) पांचवें, रॉड लेवर (74) छठे नंबर पर हैं। नोवाक जोकोविच 73 सिंगल्स खिताब के साथ सातवें नंबर पर हैं। वे जिस तरह की फॉर्म में हैं, उससे लगता है कि इसी साल टॉप-5 में जगह बना सकते हैं।

‘स्विस किंग’ के नाम से लोकप्रिय फेडरर का यह 100वां सिंगल्स और कुल मिलाकर 108वां एटीपी खिताब है। पूर्व नंबर-1 खिलाड़ी ने आठ डबल्स खिताब भी जीते हैं। फेडरर 2008 में खेले गए ओलंपिक में डबल्स का गोल्ड मेडल भी जीत चुके हैं। उनके नाम सबसे अधिक 20 ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने का विश्व रिकॉर्ड भी है।

Provide Comments :





Related Posts :