Forgot password?    Sign UP
छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन कार्यक्रम हेतु विश्व बैंक के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन कार्यक्रम हेतु विश्व बैंक के साथ ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए





2019-03-06 : हाल ही में, छत्तीसगढ़ राज्य सरकार और विश्वऋ बैंक ने 05 मार्च 2019 को नई दिल्ली. में राज्यद के व्य)य प्रबंधन में सुधार लाने में सहायता प्रदान करने के लिए 25.2 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्तािक्षर किए। इस सहायता के तहत व्येय की योजना, निवेश प्रबंधन, बजट कार्यान्वेयन, सार्वजनिक खरीद एवं जवाबदेही को कवर किया जाएगा। छत्तींसगढ़ सार्वजनिक वित्तीेय प्रबंधन एवं जवाबदेही कार्यक्रम, जो लगभग एक दशक भर से छत्तीबसगढ़ में विश्वा बैंक द्वारा वित्तग पोषित प्रथम राज्य स्तवरीय परियोजना है, इससे राज्य को प्रत्य क्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) और कर प्रशासन प्रणालियों को मजबूती प्रदान करने में भी मदद मिलेगी।

छत्तीसगढ़-विश्व बैंक समझौते के मुख्य बिंदु इस प्रकार है....

# इससे राज्यश गरीबों और असहाय लोगों के लाभ के लिए व्यारपक दक्षता के साथ और अधिक धनराशि का निवेश कर सकेगा।

# राज्यर के 92% परिवार अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्यध पिछड़ा वर्गों से संबंधित हैं। ऐसे में केन्द्र और राज्यर सरकार द्वारा परिवारों और व्यिक्तियों तक संसाधन पहुंचाने के लिए प्रत्यरक्ष लाभ अंतरण (डीबीटी) का तेजी से इस्तेकमाल किया जा रहा है।

# छत्तीेसगढ़ की लगभग 11000 ग्राम पंचायतों और 168 शहरी नगर पालिकाओं के पारदर्शिता और जवाबदेही पर बल देने वाले इस कार्यक्रम से लाभान्वित होने की संभावना है।

# विश्वइ बैंक से मिले 25.2 मिलियन डॉलर ऋण के लिए पांच साल की अनुग्रह अवधि है और अंतिम मियाद 10.5 साल है।

Provide Comments :





Related Posts :