Forgot password?    Sign UP
थाईलैंड के नए सम्राट बने महा वजिरालॉन्गकोर्न

थाईलैंड के नए सम्राट बने महा वजिरालॉन्गकोर्न


Advertisement :

2019-05-06 : हाल ही में, थाईलैंड के राजा सम्राट महा वजिरालॉन्गकोर्न बने। उन्हें राम दशम की उपाधि दी गयी है। राजतिलक समारोह का आरम्भ 4 मई 2019 को हुआ था। इसी के साथ अब वजिरालॉन्गकोर्न देश के आधिकारिक राजा घोषित हो गए हैं। बता दे की यह 70 सालों में पहला मौका है जब थाईलैंड के लोगों ने राजा का राज्याभिषेक लाइव टीवी पर देखा। सम्राट वजिरालॉन्गकोर्न चक्री राजवंश के दसवें शासक हैं, यह राजवंश 1782 से शासन कर रहा है।

पिछला राज्याभिषेक साल 1950 में हुआ था, जब मौजूदा सम्राट के पिता भूमिबोल अतुल्यतेज सम्राट बने थे। साल 2014 में निधन से पहले वह इतिहास में सबसे लंबे समय तक राज करने वाले राजा थे। उन्होंने थाईलैंड पर करीब 70 सालों तक राज किया। थाईलैंड में राजतन्त्र को साल 1932 से संवैधानिक मान्यता प्राप्त है। थाईलैंड में राज परिवार का काफी सम्मान किया जाता है। थाईलैंड में राज परिवार की आलोचना पर प्रतिबंध है।

महा वजिरालॉन्गकोर्न के बारे में :-

# सम्राट महा वजिरालॉन्गकोर्न का जन्म 28 जुलाई 1952 को थाईलैंड के बैंकाक में हुआ था।

# सम्राट महा वजिरालॉन्गकोर्न साल 1972 में राजगद्दी के उत्तराधिकारी बने थे।

# वे साल 2016 से राजगद्दी पर बने हुए थे, परन्तु उनको तब तक बौद्ध धर्म का संरक्षक तथा पृथ्वी पर दैवीय प्रतिनिधि नहीं माना जा सका है जब तक उनका अभिषेक नहीं हो जाता। उनके राज्याभिषेक की विधि 4 मई 2019 को शुरू हुई थी।

Provide Comments :


Advertisement :