Forgot password?    Sign UP
जगनमोहन रेड्डी बने आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री

जगनमोहन रेड्डी बने आंध्र प्रदेश के नए मुख्यमंत्री





2019-05-30 : हाल ही में, वाईएसआर कांग्रेस चीफ जगनमोहन रेड्डी ने 30 मई 2019 को आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। आंध्र प्रदेश के राज्यपाल ई एस एल नरसिम्हा ने उन्हें सीएम पद की शपथ दिलवाई। उनके शपथ ग्रहण समारोह द्रमुक पार्टी प्रमुख एमके स्टालिन और तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव मौजूद रहे। जगनमोहन रेड्डी के शपथ ग्रहण कार्यक्रम में अन्य पार्टियों के दिग्गज नेता भी शामिल हुए। बता दे की आंध्र प्रदेश के विभाजन के बाद वह दूसरे मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले रहे हैं। विधानसभा चुनाव में भारी मतों से जीत हासिल करने वाले जगन रेड्डी ने अपने प्रतिद्वंदी चंद्रबाबू नायडू को करारी शिकस्त दी थी। शपथ ग्रहण समारोह से ठीक पहले राष्ट्रगान हुआ।

जगनमोहन रेड्डी के बारे में :-

# जगनमोहन रेड्डी का जन्म 21 दिसंबर 1972 को आंध्र प्रदेश के कड़प्पा जिले में हुआ था। वह आंध्र प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री वाईएस राजशेखर रेड्डी के बेटे हैं। वह तेलुगु अखबार साक्षी और चैनल साक्षी टीवी के संस्थापक हैं।

# उन्होंने राजनीति में आने से पहले साल 1999-2000 में कर्नाटक के पास संदूर में पावर कंपनी स्थापित कर बिजनेस की शुरुआत की थी। इस कंपनी का कामकाज पूर्वोत्तर के राज्यों तक बढ़ाया था।

# वायएसआऱ कांग्रेस पार्टी के प्रमुख जगन मोहन रेड्डी ने 2009 में राजनीति में डेब्यू किया था। साल 2009 में वो कडप्पा लोकसभा क्षेत्र से सांसद बने थे।

# उन्होंने कॉमर्स से स्नातक किया है। उनकी छोटी बहन शर्मिला भी राजनीति में हैं।

# साल 2009 में 15वीं लोकसभा से अपनी राजनीतिक यात्रा शुरू करने वाले जगनमोहन का परिवार लंबे समय से राजनीति से जुड़ा रहा है।

# उन्होंने व्यक्तिगत मामला बताते हुए कांग्रेस पार्टी से ख़ुद से अलग कर लिया था। उन्होंने 29 नवंबर 2010 को लोकसभा की सदस्यता से इस्तीफ़ा दे दिया।

# उन्होंने 07 दिसंबर 2010 को घोषणा की कि वह 45 दिनों में अपनी नई राजनीतिक पार्टी का गठन करेंगे।

Provide Comments :




Related Posts :