Forgot password?    Sign UP
नरेंद्र मोदी ने भारत के 15वें प्रधानमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ ली

नरेंद्र मोदी ने भारत के 15वें प्रधानमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ ली





2019-05-30 : हाल ही में, लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 30 मई 2019 को दूसरे कार्यकाल के लिए नए मंत्रिपरिषद के साथ शपथ लिये। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा नरेंद्र मोदी को भारत के 15वें प्रधानमंत्री के पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलायी गई। इस समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित विपक्षी नेता, उद्योग जगत के दिग्गज, फिल्मी सितारे, विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री और बिम्सटेक सदस्य देशों के नेता भी मौजूद रहें। नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण में इस बार देश-विदेश के लगभग 8000 मेहमानों को आमंत्रित किया गया था। यह संख्या इस बार सबसे अधिक है। इससे पहले प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण में 3500 से 5000 तक मेहमान हिस्सा लेते रहे हैं।

बता दे की प्रधानमंत्री के रूप में यह उनका दूसरा कार्यकाल होगा। इस बार भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश की वाराणसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा था। इस चुनाव में नरेंद्र मोदी को जहां 674664 वोट मिले, वहीं सपा की शालिनी यादव 195159 वोटों के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। कांग्रेस के अजय राय 152548 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे।

इसके साथ ही कैबिनेट मंत्री के रूप में राजनाथ सिंह, अमित शाह, नितिन गडकरी, सदानंद गौड़ा, निर्मला सीतारमण, रामविलास पासवान, नरेंद्र सिंह तोमर, रविशंकर प्रसाद, हरसीमरत कौर बादल, थावर चंद गहलोत, एस जयशंकर, रमेश पोखरियाल निशंक, अर्जुन मुंडा ने शपथ ली।

नरेंद्र मोदी के बारे में :-

# नरेंद्र मोदी का पूरा नाम नरेंद्र दामोदरदास मोदी है।

# इनका जन्म 17 सितम्बर 1950 में गुजरात में हुआ था।

# वह अक्टूबर 2001 से मई 2014 तक गुजरात के मुख्यमंत्री रहे।

# नरेन्द्र मोदी अक्टूबर 2001 में गुजरात के तत्कालीन मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल के इस्तीफे के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री बने थे।

# उनके नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने साल 2002, साल 2007 एवं साल 2012 में हुए गुजरात विधानसभा चुनावों में बहुमत हासिल किया।

# नरेन्द्र मोदी उत्तर प्रदेश के वाराणसी एवं गुजरात के वडोदरा संसदीय क्षेत्र से भाजपा के टिकट पर 17वीं लोकसभा हेतु निर्वाचित किए गए।

Provide Comments :





Related Posts :