Forgot password?    Sign UP
बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता गिरीश कर्नाड का निधन

बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता गिरीश कर्नाड का निधन


Advertisement :


2019-06-10 : हाल ही में, बॉलीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता गिरीश कर्नाड का 10 जून 2019 को निधन हो गया। वे 81 साल के थे। गिरीश कर्नाड पिछले कई दिनों से बीमार थे। वे दस बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीत चुके हैं। उन्हें दक्षिण भारतीय रंगमंच और फिल्मों का पितामह माना जाता था। गिरीश कर्नाड भारत में आठ जननपीठ सम्मान पाने वाले लोगों में से एक थे। उनके द्वारा लिखे गए - हयावदना, ययाति, तुगलक जैसे नाटक को बतौर सिलेबस कर्नाटक और अन्य दूसरे राज्यों में पढ़ाया जाता है। गिरीश कार्नाड का जन्म 19 मई 1938 को महाराष्ट्र के माथेरान में हुआ था। गिरीश कार्नाड एक जाने माने समकालीन लेखक, अभिनेता, फ़िल्म निर्देशक और नाटककार थे।

उन्हें भारत के जाने-माने समकालीन लेखक, अभिनेता, फिल्म निर्देशक और नाटककार के तौर पर भी जाना जाता था। गिरीश कर्नाड के निधन से बॉलीवुड में शोक का माहौल है। गिरीश कर्नाड की हिंदी के साथ-साथ कन्नड़ और अंग्रेजी भाषा पर भी अच्छी खासी पकड़ थी। उन्होंने साल 1958 में धारवाड़ स्थित कर्नाटक विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन किया। वे इसके बाद एक रोड्स स्कॉलर के रूप में इंग्लैंड चले गए। वे शिकागो विश्वविद्यालय के फुलब्राइट महाविद्यालय में विज़िटिंग प्रोफेसर भी रह चुके हैं।

गिरीश कर्नाड को साल 1994 में साहित्य अकादमी पुरस्कार, साल 1998 में ज्ञानपीठ पुरस्कार, साल 1974 में पद्म श्री, साल 1992 में पद्म भूषण, साल 1972 में संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, साल 1992 में कन्नड़ साहित्य अकादमी पुरस्कार, साल 1998 में ज्ञानपीठ पुरस्कार और साल 1998 में उन्हें कालिदास सम्मान से समान्नित किया गया है।

Provide Comments :


Advertisement :