Forgot password?    Sign UP
विश्व बाल श्रम निषेध दिवस (World day against child labour) मनाया गया

विश्व बाल श्रम निषेध दिवस (World day against child labour) मनाया गया


Advertisement :

2019-06-12 : हाल ही में, 12 जून 2019 को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस मनाया गया। विश्व बाल श्रम निषेध दिवस 2019 का विषय है – बच्चों को फील्ड में नहीं सपनों पर काम करना चाहिए। प्रत्येक वर्ष 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस मनाया जाता है। बता दे की बाल मज़दूरी के खिलाफ जागरूकता फैलाने और 14 साल से कम उम्र के बच्चों को इस काम से निकालकर उन्हेंक शिक्षा दिलाने के उद्देश्या से इस दिवस की शुरुआत साल 2002 में “द इंटरनेशनल लेबर ऑर्गनाइजेशन” की ओर से की गई थी।

भारत में भी सरकारी प्रतिष्ठानों एवं विभिन्न एजेंसियों द्वारा बाल श्रम के विरुद्ध दिवस एवं जागरुकता कार्यक्रम आयोजित किए जायेंगे। मध्य प्रदेश में बाल मजदूरी (प्रतिषेध एवं विनियमन) अधिनियम 1986 के प्रावधानों की जानकारी दुकानदारों एवं आम लोगों को दी जाएगी। इस अभियान में अधिकारी एवं टॉस्क फोर्स के सदस्य मौजूद रहेंगे। बाल श्रम के खिलाफ कार्यरत संगठन बचपन बचाओ आंदोलन(बीबीए) की रिपोर्ट कहती है कि भारत में लगभग सात से आठ करोड़ बच्चे अनिवार्य शिक्षा से वंचित हैं।

इस आंकड़े में अधिकतर बच्चे् संगठित अपराध रैकेट (organised crime rackets) का शिकार होकर बाल मजदूरी के लिए मजबूर किए जाते हैं जबकि बाकी बच्चे गरीबी के कारण स्कू ल नहीं जा पाते हैं। वर्ष 2011 की जनगणना के अनुसार, भारत में 5 से 14 साल के 25।96 करोड़ बच्चों में से 1।01 करोड़ बाल श्रम के शिकार हैं। वहीँ अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) की रिपोर्ट के अनुसार, विश्वभर में लगभग 15।2 करोड़ बच्चे बाल श्रम के लिए मजबूर हैं। इनमें से अधिकांश बच्चेब बदतर हालात में काम कर रहे हैं।

Provide Comments :


Advertisement :