Forgot password?    Sign UP
पृथ्वी शॉ को डोपिंग मामले में BCCI ने 8 महीने के लिए सस्पेंड किया

पृथ्वी शॉ को डोपिंग मामले में BCCI ने 8 महीने के लिए सस्पेंड किया





2019-07-31 : हाल ही में, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को निलंबित कर दिया है। बीसीसीआई ने उन्हें डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के चलते निलंबित किया है। बीसीसीआई ने पृथ्वी शॉ को आठ महीने के लिए निलंबित किया है। पृथ्वी शॉ ने बीसीसीआई के डोपिंग रोधी परीक्षण कार्यक्रम के तहत 22 फरवरी 2019 को इंदौर में सैयद मुश्ताक अली ट्राफी के दौरान टेस्ट कराया था। परीक्षण के बाद उनके नमूने में टरबुटैलाइन पाया गया। टरबुटैलाइन वाडा की प्रतिबंधित पदार्थों की सूची में शामिल है। यह पदार्थ आमतौर पर खांसी की दवाई में पाया जाता है। बीसीसीआई के अनुसार, पृथ्वी शॉ पर आठ महीने का प्रतिबंध लगाया जा रहा है जो कि 16 मार्च 2019 से शुरु हो गया है और 15 नवंबर 2019 को पूरी होगी।

पृथ्वी शॉ के अलावा दो और क्रिकेटरों को डोपिंग रोधी नियम के उल्लंघन के कारण बैन किया गया है। राजस्थान के क्रिकेटर दिव्य गजराज को 6 महीने के लिए बैन किया गया है। दिव्य गजराज राजस्थान अंडर-19 क्रिकेट टीम से खेल चुके हैं। विदर्भ के अक्षय दुलारवर को भी 6 महीने के लिए बैन किया गया है। विदर्भ महाराष्ट्र प्रांत का एक उपक्षेत्र है।

पृथ्वी शॉ के बारे में :-

# पृथ्वी शॉ ने आखिरी अंतरराष्ट्रीय टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के खिलाफ हैदराबाद में खेला था।

# उन्होंने अब तक भारत के लिए केवल दो टेस्ट मैच खेले हैं।

# उनके नाम एक शतक और एक अर्धशतक दर्ज है। उन्होंने दो टेस्ट मैच में 118.50 की औसत से 237 रन बनाए हैं।

# पृथ्वी शॉ को साल 2018 इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स फ्रेंचाइजी ने 01 करोड़ 20 लाख में खरीदा था।

# उन्होंने अपने दूसरे ही मैच में संयुक्त रूप से सबसे कम 18 साल 169 दिनों की आयु में आईपीएल में अर्धशतक बनाया है।

Provide Comments :




Related Posts :