Forgot password?    Sign UP
PM मोदी को मिला UAE का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

PM मोदी को मिला UAE का सर्वोच्च नागरिक सम्मान





2019-08-25 : हाल ही में, 24 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया। मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है। वह अब तक कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार पा चुके हैं। यूएई के संस्थापक पिता शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के नाम पर यह देश हर साल ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ सम्मान देता है। इस साल यूएई शेख जायद का शताब्दी वर्ष मना रहा है। इस कारण भी प्रधानमंत्री मोदी को यह पुरस्कार मिलने के खास मायने हैं। उनके नाम की घोषणा बीते अप्रैल माह में की गई थी। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी तीन देशों की यात्रा पर हैं और शुक्रवार को वह यूएई पहुंचे। वहां मोदी शीर्ष नेतृत्व के साथ द्विपक्षीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे।

PM मोदी को ये अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार भी मिले :-

1. फिलिप कोटलर पुरस्कार: 14 जनवरी, 2019 को यह सम्मान दिया गया जो राष्ट्रीय नेता के सम्मान में दिया जाता है।

2. सियोल शांति पुरस्कार: 24 अक्तूबर, 2018 को यह सम्मान उन्हें भारत में सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए दिया गया।

3. चैंपियंस ऑफ द अर्थ 2018 पुरस्कार: सितंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान मोदी को फ्रांसीसी राष्ट्रपति के साथ संयुक्त रूप से मिला

4. फलस्तीन ग्रैंड कॉलर पुरस्कार: 10 फरवरी 2018 को फलस्तीन ने यह पुरस्कार भारत के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के लिए दिया।

5. आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार: 04 जून 2016 को अफगानिस्तान के अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया।

6. किंग अब्दुलअजीज सैश पुरस्कार : 03 अप्रैल 2016 को सऊदी अरब ने अपना सर्वोच्च नागरिक सम्मान नरेंद्र मोदी को आपसी सहयोग बढ़ाने के लिए दिया।

Provide Comments :





Related Posts :