Forgot password?    Sign UP
PM मोदी को बहरीन के सम्मान “द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां” से नवाजा गया

PM मोदी को बहरीन के सम्मान “द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां” से नवाजा गया


Advertisement :

2019-08-26 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बहरीन की यात्रा पर गये थे जहां द्विपक्षीय वार्ता के बाद समझौतों पर हस्ताक्षर किये गये तथा संयुक्त वक्तव्य जारी किया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के निमंत्रण पर अधिकारिक रूप से बहरीन की यात्रा पर गये थे। पाठकों को बता दे की वे बहरीन के यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। बहरीन के राजा के साथ मुलाकात के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहरीन के सम्मान “द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां” से नवाजा गया है। उन्हें यह सम्मान बहरीन भारत और बहरीन के द्विपक्षीय संबंधों को सुदृढ़ करने के लिए दिया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने बहरीन के प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा से विभिन्न मुद्दों पर समग्र वार्ता भी की। इसके अलावा दोनों देशों के नेताओं ने मौजूदा दिविपक्षीय संबंधों के प्रति संतोष जाहिर किया और आने वाले समय में संबंधों को नया आयाम देने के लिए रजामंदी जाहिर की। दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय व्यापार की बढ़ती प्रवृत्ति और दो-तरफा निवेशों के लिए मौजूदा क्षमता का उल्लेख किया, व्यापार और निवेश के लिए अनुकूल वातावरण प्रदान करने की के लिए अनुकूल माहौल बनाने पर भी प्रतिबद्धता जाहिर की गई।

भारत और बहरीन के मध्य एमओयू :-

# भारत और बहरीन ने अंतरिक्ष तकनीक, सौर ऊर्जा और सांस्कृतिक आदान-प्रदान के क्षेत्रों में सहमति पत्र (एमओयू) पर दस्तखत किये।

# समझौते के तहत भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) और बहरीन की नेशनल स्पेस साइंस एजेंसी अब अंतरिक्ष तकनीक के क्षेत्र में सहयोग करेंगी।

# इसके अतिरिक्त, दोनों देश अंतर्राष्ट्रीय सौर उर्जा गठबंधन में भी एक-दूसरे को सहयोग प्रदान करेंगे।

# वर्ष 2015 में स्थापित आइएसए पेरिस की यूएन की पर्यावरण परिर्वतन सम्मेलन में किए गए समझौते के तहत स्थापित संस्था है जो सौर ऊर्जा स्थापना के लिए वृहद स्तर पर काम करती है।

# भारत और बहरीन के बीच सांस्कृतिक आदान-प्रदान के लिए दोनों देशों ने एक समझौते पर हस्ताक्षर किये। इस समझौते पर बहरीन में भारत के राजदूत अलोक कुमार सिन्हा द्वारा तथा नई दिल्ली में बहरीन के राजदूत अब्दुल रहमान ने हस्ताक्षर किये।

Provide Comments :


Advertisement :