Forgot password?    Sign UP
PM मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया

PM मोदी ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया





2019-09-25 : हाल ही में, PM मोदी ने 24 सितंबर 2019 को राष्ट्रनपिता महात्माम गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में संयुक्तर राष्ट्रम मुख्याकलय में गांधी सोलर पार्क का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्तम राष्ट्रं मुख्यायलय में जिस “गांधी सोलर पार्क” का उद्घाटन किया, वह 50 किलोवाट का है। इस पार्क में कुल 193 सोलर पैनल हैं जो कि संयुक्त राष्ट्र के हरेक देशों के लिए हैं। इसे बनाने में 10 लाख डॉलर का खर्च आया है। भारत ने संयुक्त राष्ट्र (यूएन) मुख्यालय की छत पर स्थापित सौर पैनलों को उपहार में दिया है। इन सौर पैनलों से अधिक से अधिक 50 किलोवाट विद्युत उत्पादन किया जा सकता है। यूएन मुख्यालय में अब हरित ऊर्जा का उपयोग किया जायेगा। यह जलवायु परिवर्तन से लड़ने की भारत की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य नेताओं ने संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में महात्मा गांधी पर संयुक्त राष्ट्र डाक टिकट का उद्घाटन किया। यह डाक टिकट एक कार्यक्रम “समकालीन विश्व में महात्मा गांधी की प्रासंगिकता” में जारी किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्ग आईलैंड के ओल्ड वेस्टबरी स्थित स्टेट यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क कैंपस में “गांधी शांति उद्यान” का उद्घाटन किया। मोदी ने यहाँ महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर 150 पेड़ लगाए हैं।

महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष को मनाने हेतु यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जिसमें उनके विचारों तथा मूल्यों की आज के समय में लगातार प्रासंगिकता पर चर्चा की गई। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले अपने अमेरिकी दौरे की शुरुआत में “हाउडी मोदी” कार्यक्रम में भाग लिया था। उन्होंने इसमें 50 हजार से ज्यादा भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया था।

Provide Comments :




Related Posts :