Forgot password?    Sign UP
गिरीश चन्द्र मुर्मू जम्मू-कश्मीर के पहले उप-राज्यपाल नियुक्त किये गए

गिरीश चन्द्र मुर्मू जम्मू-कश्मीर के पहले उप-राज्यपाल नियुक्त किये गए


Advertisement :

2019-10-29 : हाल ही में, गिरीश चंद्र मुर्मू को केन्द्र सरकार द्वारा जम्मू-कश्मीर का पहला उप-राज्यपाल नियुक्त किया है। वे गुजरात कैडर के अधिकारी हैं। उनके अलावा आर के माथुर को लद्दाख का उप-राज्यपाल नियुक्त किया गया है। वे 31 अक्टूबर से पदभार ग्रहण करेंगे। दोनों नवनियुक्त अधिकारी पूर्व राज्यपाल सत्यपाल मलिक का स्थान लेंगे, जिन्होंने जम्मू और कश्मीर राज्य के 13वें और अंतिम राज्यपाल के रूप में कार्य किया। सत्यपाल मलिक, जिन्होंने एक राज्य से दो संघ शासित प्रदेशों के विभाजन के दौरान प्रदेश का उत्तरदायित्व संभाला था, को राज्य के औपचारिक विभाजन से एक सप्ताह से कम समय पहले गोवा के नए राज्यपाल के रूप में नियुक्त किया गया है। सत्यपाल मलिक ने जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल के रूप में 15 महीने कार्य किया, उन्होंने जम्मू-कश्मीर में अपना कार्यकाल 23 अगस्त, 2018 से आरंभ किया था।

गिरीश चंद्र मुर्मू के बारे में :-

# जम्मू-कश्मीर केंद्र शासित प्रदेश के नए उप-राज्यपाल गिरीश चंद्र मुर्मू 1985-बैच के गुजरात-कैडर से सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी हैं।

# वे वर्तमान में केंद्रीय वित्त मंत्रालय के तहत व्यय सचिव के रूप में सेवारत हैं। अक्टूबर 2019 में उन्का कार्यकाल समाप्त हो रहा है।

# गिरीश चंद्र मुर्मू को उस समय से पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह के भरोसेमंद सहयोगी के रूप में जाना जाता है, जब मोदी ने गुजरात राज्य की कमान संभाली थी।

# मुर्मू ने नरेंद्र मोदी के प्रधान सचिव के रूप में उस समय कार्य किया था जब वे गुजरात के मुख्यमंत्री थे।

Provide Comments :


Advertisement :