Forgot password?    Sign UP
सना मारिन बनी दुनिया के किसी भी देश की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री

सना मारिन बनी दुनिया के किसी भी देश की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री


Advertisement :

2019-12-09 : हाल ही में, फिनलैंड की सोशल डेमोक्रेट पार्टी ने 08 दिसंबर 2019 को प्रधानमंत्री पद के लिए सना मरीन को चुना है। वे 34 साल की हैं। पाठकों को बता दे की वर्तमान में वे विश्व के किसी भी देश की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री होंगी। फिलहाल वे फिनलैंड की ट्रांसपोर्ट मंत्री हैं। वे फिनलैंड की सरकार का नेतृत्व करने वालीं तीसरी महिला नेता हैं। यह खिताब इसके पहले यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चेनरुक के नाम था। यूक्रेन के प्रधानमंत्री ओलेक्सी होन्चेोरुक की उम्र 35 साल है। वे उस समय विश्व के सबसे युवा प्रधानमंत्री थे, लेकिन सना मारिन ने 34 वर्ष में यह पद धारण कर सबसे युवा प्रधानमंत्री का खिताब अपने नाम कर लिया है।

सना मारिन के बारे में :-

# सना मारिन का जन्मु 16 नवंबर 1985 को फिनलैंड में हुआ था।

# वे साल 2015 में संसद सदस्य के रूप में निर्वाचित हुईं थी।

# वे पहली बार साल 2019 में सरकार में शामिल हुईं।

# वे जून 2019 में परिवहन और संचार मंत्री बनाई गई थीं।

# वे साल 2012 में प्रशासनिक विज्ञान में टैम्पियर विश्व विद्यालय से स्ना तक की डिग्री हासिल की। वे इसके बाद राजनीति में सक्रिय हुईं। वे 27 की उम्र में टैम्परे की नगर परिषद की प्रमुख चुनी गई थीं।

# वे साल 2013 से साल 2017 तक सिटी काउंसिल की चेयरपर्सन थीं। उन्हें साल 2017 में सिटी काउंसिल में फिर से चुना गया था। मरीन ने 27 साल की उम्र में ही राजनीति में कदम रख दिया था और वे उसी समय से तेजी से आगे बढ़ रही है।

Provide Comments :


Advertisement :