Forgot password?    Sign UP
माइकल देवव्रत पात्रा बने RBI के नए डिप्टी गवर्नर

माइकल देवव्रत पात्रा बने RBI के नए डिप्टी गवर्नर





2020-01-15 : हाल ही में, केंद्र सरकार ने माइकल देवव्रत पात्रा को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) का नया डिप्टी गवर्नर नियुक्त किया है। इस बारे में आदेश कार्मिक मंत्रालय ने जारी किया है। पाठकों को बता दे की वे इस पद से इस्तीफा देने वाले विरल आचार्य का स्थान लेंगे। विरल आचार्य के इस्तीफे के बाद से यह पद खाली था। उन्होंने जून 2019 में इस पद से इस्तीफा दिया था। यह भी ध्यान दे की माइकल देवव्रत पात्रा आरबीआई के चौथे डिप्टी गवर्नर होंगे तथा उनके पास भी विरल आचार्य की तरह ही मौद्रिक नीति मामला रहने की उम्मीद है। माइकल देवव्रत पात्रा का कार्यकाल तीन साल का होगा। नये डिप्टी गवर्नर देवव्रत पात्रा पहले मौद्रिक नीति विभाग में कार्यकारी निदेशक के पद पर रह चुके हैं।

माइकल देवव्रत पात्रा के बारे में :-

# माइकल देवव्रत पात्रा अभी तक कार्यकारी निदेशक के रूप में मौद्रिक नीति विभाग का काम देख रहे थे। उन्होंने आईआईटी मुंबई से अर्थशास्त्र में पीएचडी किया है।

# वे अक्टूबर 2005 में मौद्रिक नीति विभाग में भेजे जाने से पहले आर्थिक विश्लेषण विभाग में सलाहकार थे।

# वे हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के फेलो रह चुके हैं। जहां उन्होंने वित्तीय स्थिरता को लेकर पोस्ट डॉक्टोरल रिसर्च किया था।

# उन्होंने साल 1985 में आरबीआई ज्वॉइन किया था। वे अक्टूबर 2005 में मौद्रिक नीति विभाग में आने से पहले रिजर्व बैंक में विभिन्न पदों पर काम कर चुके हैं।

# वे मौद्रिक नीति समीति (MPC) के सदस्य भी हैं। उन्होंने पिछले तीन नीतिगत बैठकों में अर्थव्यवस्था की गति को तेजी देने हेतु ब्याज दर में कटौती का समर्थन किया था।

Provide Comments :





Related Posts :