Forgot password?    Sign UP
मार्कोस ट्रायजो बने न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के अगले अध्यक्ष

मार्कोस ट्रायजो बने न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के अगले अध्यक्ष





2020-05-31 : हाल ही में, मार्कोस ट्रायजो को न्यू डेवलपमेंट बैंक (एनडीबी) का अगला अध्यक्ष चुना गया है। पाठकों को बता दे की वे ब्राजील के पूर्व उप-अर्थव्यवस्था मंत्री रह चुके हैं और बहुपक्षीय वित्तीय संस्थान के अध्यक्ष के रूप में भारत के केवी कामथ का स्थान लेंगे। प्रख्यात बैंकर केवी कामथ ने अपना पांच साल का कार्यकाल पूरा करने के बाद ब्रिक्स के पांच सदस्य देशों के नेतृत्व में एनडीबी के अध्यक्ष के रूप में 27 मई 2020 को पद छोड दिया। इसके साथ ही ब्राजील के अनिल किशोर को एनडीबी का उपाध्यक्ष और चीफ रिस्क ओफिसर (सीआरओ) नियुक्त किया गया है। अनिल किशोर हाल ही में भारतीय स्टेट बैंक के सीआरओ के रूप में सेवारत थे और मई में रिटायर होने वाले थे।

न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) के बारे में :-

# यह ब्रिक्स (BRICS) देशों द्वारा संचालित एक बहुपक्षीय विकास बैंक है।

# ब्रिक्स दुनिया की पाँच अग्रणी उभरती अर्थव्यवस्थाओं में ब्राज़ील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका है।

# साल 2014 के ब्रिक्स सम्मेलन में 100 अरब डॉलर की शुरुआती अधिकृत पूंजी के साथ ‘नए विकास बैंक’ की स्थापना का निर्णय किया गया।

# बैंक पांच उभरते बाजारों के बीच अधिक से अधिक वित्तीय और विकास सहयोग को बढ़ावा के लिए बनाया गया है।

# इस बैंक का मुख्य उद्देश्य ब्रिक्स देशों और अन्य उभरती तथा विकासशील अर्थव्यवस्थाओं की सतत विकास की मूलभूत परियोजनाओं के लिए वित्तीय संसाधन जुटाना है।

# एनडीबी की स्थापना एक वैश्विक विकास वित्त संस्थान के रूप में हुई थी। आगे भविष्य में इसकी सदस्यता ब्रिक्स देशों के अलावा अन्य देशों तक विस्तारित की जाएगी।

# नवीन सदस्यों के एनडीबी में शामिल होने से बैंक की वैश्विक पहुँच मज़बूत होगी तथा क्रेडिट रेटिंग में सुधार होगा। एनडीबी का मुख्यालय शंघाई, चीन में है।

Provide Comments :




Related Posts :