Forgot password?    Sign UP
भारतीय मूल की ‘सुमित्रा मित्रा’ ने जीता वर्ष 2021 का यूरोपीय आविष्कारक पुरस्कार

भारतीय मूल की ‘सुमित्रा मित्रा’ ने जीता वर्ष 2021 का यूरोपीय आविष्कारक पुरस्कार





2021-06-22 : हाल ही में, भारतीय मूल की अमेरिकन महिला सुमित्रा मित्रा ने यूरोप के सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड में से एक "यूरोपियन इन्वेंटर अवॉर्ड 2021 (European Inventor Award)" जीता है। पाठकों को बता दे की यह पुरस्कार उन्हें नैनो प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल से दांतों को और मजबूत बनाने के लिए उनके द्वारा किए गए काम को लेकर दिया गया। उनके द्वारा बताई गई प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल अब दुनियाभर के डॉक्टरों द्वारा किया जा रहा है।

ध्यान दे की मित्रा द्वारा तैयार सामग्री से कई तरह की मुश्किलें दूर होंगी जो पहले दांतों की ‘फिलिंग’ करते वक्त आती थीं। या तो वे बहुत कमजोर होती थीं और इसकी वजह से दांतों से कुछ काटना मुश्किल था। साथ ही उनकी चमक भी जल्द ही फीकी पड़ जाती थी। उनके द्वारा बनाई गई इस तकनीक का इस्तेमाल दुनिया भर में एक अरब से लोगों के दांतों के उपचार में सफलतापूर्वक किया जा चुका है।

European Inventor Award के बारें में :-



# ये अवार्ड यूरोप के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्काारों में से एक है, जिसको हर वर्ष यूरोपियन पेटेंट ऑफिस द्वारा दिया जाता है।

# इपीओ इस अवार्ड को यूरोप के वैज्ञानिकों के अलावा यूरोप के बाहर सोसायटी, तकनीक और आर्थिक जगत में कुछ अनूठा करने वालों को इस पुरस्कापर के लिए चुना जाता है।

# इनका चयन करते समय इस बात का खास ध्यािन रखा जाता है कि इनका देश और दुनिया के प्रति किया गया काम अकल्पननीय और अतुलनीय हो।

# इसके अंतिम चयन वाले और पुरस्कासर पाने वालों को पांच अलग-अलग श्रेणी से चुना जाता है, इसमें इंडस्ट्री , रिसर्च , एसएमई, नॉन ईपीओ देश और लाइफटाइम एचीवमेंट की श्रेणी शामिल है।

Provide Comments :




Related Posts :