Forgot password?    Sign UP
World Youth Skills Day : 15th July

World Youth Skills Day : 15th July


Advertisement :

2022-07-15 : हाल ही में, 15 जुलाई 2022 को दुनियाभर में विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day : 15th July) मनाया गया है। आपको बता दे की इस दिन युवाओं से तरह-तरह की स्किल्स के बारे में बात की जाती है और उनको आगे बढ़ाने की योजनाओं पर विचार होता है एवं इससे रोजगार के भी अवसर बढ़ते हैं। ध्यान रहे की की संयुक्त राष्ट्र की महासभा ने वर्ष 2014 में, हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस मनाने का फैसला किया था।

इस वर्ष इस दिवस की थीम - Transforming youth skills for the future रखी गयी है। कौशल ज्ञान को लेकर हमारे देश के बारें में बात करें तो 15 जुलाई 2015 को देश में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के तहत सरकार की तरफ से देश के युवाओं को अलग-अलग क्षेत्रों में नि:शुल्क औद्योगिक प्रशिक्षण दिया जाने का प्रावधान है।

इसलिए आप भी इस योजना से जुड़कर अपने कौशल ज्ञान को बढ़ा सकते है। और रोजगार पाने के काबिल अपने आप को बना सकते है। इसके लिए जरूरी है की आपकी उम्र 14 से 35 साल के बीच होनी चाहिए। वैसे आपको यह भी बता दे की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण के लिए तीन महीने, छह महीने और एक साल के लिए रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है। प्रशिक्षण पूरा होने पर सरकार की ओर से एक सर्टिफिकेट भी दिया जाता है जो देशभर में मान्य है।

Provide Comments :


Advertisement :