Forgot password?    Sign UP
भारतीय मूल के “ऋषि सुनक” बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री

भारतीय मूल के “ऋषि सुनक” बने ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री


Advertisement :

2022-10-25 : हाल ही में, लीज ट्रस के इस्तीफे के बाद भारतीय मूल के “ऋषि सुनक (Rishi Sunak)” ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री बने है। आपको बता दे की यहाँ ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी ने सुनक को अपना नेता चुना है। और ऋषि सुनक यूनाइटेड किंगडम का पीएम बनने वाले पहले एशियाई मूल के भी व्यक्ति हैं। वह बोरिस जॉनसन कैबिनेट में वित्त मंत्री थे, उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के बाद देश की अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने का वादा किया है।

गोरतलब हो की इससे पहले सितम्बर में लिज़ ट्रस ब्रिटेन की 56वीं प्रधानमंत्री और देश का नेतृत्व करने वाली तीसरी महिला प्रधानमंत्री बनी थी। उनसे पहले महिला प्रधानमंत्री "मार्गरेट थैचर और थेरेसा मे" भी कंजर्वेटिव पार्टी की ही नेता थीं।

About Rishi Sunak In Hindi :



◉ इनका जन्म 12 मई 1980 को साउथैम्प्टन में एक हिन्दू परिवार में हुआ था।

◉ सुनक की पढ़ाई विनचेस्टर कॉलेज, ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई है।

◉ सुनक पहली बार 2015 में रिचमंड (यॉर्कशायर) निर्वाचन क्षेत्र से सांसद चुने गए और 2017 और 2019 में फिर से वहीं से सांसद चुने गए।

◉ जुलाई 2019 में, सुनक को जनवरी 2018 में स्थानीय सरकार के मंत्री के रूप में चुना गया और उसके बाद, वित्त विभाग का मुख्य सचिव नियुक्त किया गया।

◉ फरवरी 2020 में, उन्हें राजकोष का चांसलर नियुक्त किया गया. इस पद पर उन्हें इस वर्ष जुलाई तक काम करने सौभाग्य प्राप्त हुआ।

Provide Comments :


Advertisement :