Forgot password?    Sign UP
World Cancer Day : 04th February

World Cancer Day : 04th February


Advertisement :

2023-02-06 : हाल ही में, 04 फरवरी 2023 को दुनियाभर में विश्व कैंसर दिवस (World Cancer Day : 04th February) मनाया गया है। पाठकों को बता दे की यह दिवस प्रतिवर्ष 04 फरवरी को इस बीमारी को लेकर जागरूकता फ़ैलाने के उद्देश्य से मनाया जाता है। वर्ष 1933 में इस दिवस को मनाने की शुरुआत हुई थी। इस वर्ष इस दिवस की थीम - क्लोज द केयर गैप (Close The Care Gap) रखी गयी है। ध्यान रहे की पिछले तीन वर्षों (2022, 2023 और 2024) के लिए विश्व कैंसर दिवस की यहीं थीम है।

What Is Cancer?



मनुष्य के शरीर में बहुत सी कोशिकाएं होती है। हालांकि समय के जरुरत के साथ कोशिकाएं बढ़ती रहती है। किंतु बिना काम के कोशिका का अनियंत्रित होकर बढ़ना किसी जोखिम को उत्पन्न करता है। ऐसी ही कोशिकाओं (Cancer Cell) को कैंसर का विकास कहते है जो कोशिकाओं असमान्यता रूप से बढ़ाता है। इसमें कोशिकाएं अपना नियंत्रण कर नहीं पाती है। इस तरह कोशिकाएं अन्य अंगो की कोशिकाओं में कैंसर को फ़ैलाने लगते है।

कैंसर में ऊतकों पर टिश्यू बनते है और कोशिका पर हमला करते है। इस वजह से लसिका रक्त के सहारे अन्य अंगो में फैलने लगता है। क्योंकि कैंसर कोशिका शरीर के किसी भी ऊतक को प्रभावित कर सकता है। जिस तरह कोशिका बढ़ती है वैसे ही कैंसर का खतरा बढ़ता जाता है। कुछ कोशिकाएं समूह का रुप लेकर कैंसर उत्पन्न करती है। इसे दूसरे शब्दो में "ट्यूमर" कहते है।

Types Of Cancer :



आमतौर पर कैंसर कई तरह के होते हैं। लेकिन कैंसर में सबसे आम - स्किन कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, लंग कैंसर, प्रोस्टेट कैंसर, ब्लैडर कैंसर, मेलानोमा, लिम्फोमा, किडनी कैंसर हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में तीन प्रकार के कैंसर सर्वाधिक है। जिनमे - मुंह, बच्चेदानी और स्तन कैंसर प्रमुख हैं।

Stages Of Cancer :



कैंसर रोग की 4 मुख्य स्टेज होती हैं। जिनमे - पहली और दूसरी स्टेज में कैंसर का ट्यूमर छोटा होता है या कैंसर सीमित जगह पर होता है। इस स्टेज में कैंसर गहराई में नहीं फैलता। वहीं तीसरी स्टेज में कैंसर फैलने लगता है। ट्यूमर का आकार भी बढ़ सकता है या फिर कई ट्यूमर हो सकते हैं।

और इसके अलावा शरीर के बाकी के अंगों में इसके फैलने की संभावना बढ़ जाती है। बात करें चौथी और आखिरी स्टेज की तो इसमें कैंसर अपने शुरुआती हिस्से से अन्य अंगों में फैल जाता है। जिसे "मेटास्टेटिक कैंसर" कहा जाता है।

Types Of Cancer And Symptoms :



# थकान महसूस करना।

# गांठ या गाढ़ा होने का क्षेत्र जो त्वचा के नीचे महसूस किया जा सकता है।

# वजन में बदलाव होना।

# त्वचा में बदलाव, जैसे त्वचा का पीला पड़ना, काला पड़ना या लाल होना, घाव जो ठीक नहीं होंगे, या मौजूदा मोल्स में बदलाव।

# आंत्र या मूत्राशय की आदतों में परिवर्तन होना।

# लगातार खांसी या सांस लेने में तकलीफ होना।

# निगलने में कठिनाई होना।

# स्वर बैठना।

# खाने के बाद लगातार अपच या बेचैनी होना।

# लगातार, अस्पष्टीकृत मांसपेशी या जोड़ों का दर्द होना।

# लगातार, अस्पष्टीकृत बुखार या रात को पसीना आना।

# अस्पष्टीकृत रक्तस्राव या चोट।

How To Prevent Cancer :



कैंसर को रोकने के लिए कोई विशेष तरीका नहीं है, लेकिन कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए चिकित्सक कुछ सलाह देते है। जैसे....

# अधिक वजन बढ़ने से कैंसर का जोखिम बढ़ता है इसलिए अपने वजन को संतुलित बनाये रखने की कोशिश करे। इसके अलावा पौष्टिक आहार अधिक ले।

# तबांकू का सेवन कैंसर की बीमारी को उत्पन्न करता है इसके सेवन से परहेज करने जरूरत है, ताकि कैंसर से बच सके।

# इसके अलावा शराब का सेवन करने से परहेज करे क्योंकि शराब कैंसर का जोखिम बढ़ाती है।

# स्वस्थ आहार के चयन में आपको फल व हरी सब्जिया और साबुत अनाज को शामिल करे, यह चर्बी को कम करता है।

# सूर्य की हानिकारक किरणे जो त्वचा कैंसर की समस्या को बढ़ाती है। धुप से बचने के लिए आपको सनक्रीम लगाकर व आंखो में सनग्लास पहनकर बाहर निकलना चाहिए।

# अगर आप धूम्रपान करते है तो आज ही यह करना छोड़ दे, क्योंकि - धूम्रपान फेफड़ो के कैंसर का कारण बनता है। इसके अलावा अन्य कैंसर का जोखिम उत्पन्न कर सकता है।

Provide Comments :


Advertisement :