Forgot password?    Sign UP
International Day for Biological Diversity : 22nd May

International Day for Biological Diversity : 22nd May


Advertisement :

2023-05-22 : हाल ही में, 22 मई 2023 को दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस (International Day for Biological Diversity : 22nd May) मनाया गया है। आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे की इस दिवस को प्रतिवर्ष 22 मई को पर्यावरण जैव विविधता की रक्षा करने और संरक्षण के लिए लोगों को जागरुक करने के उद्देश्य से मनाया जाता है। क्योंकि जैव विविधता में शामिल कई तरह के घटक पृथ्वी पर पर्यावरण संतुलन बनाए रखने का काम करते हैं।

इस वर्ष इस दिवस की थीम - From Agreement to Action: Build Back Biodiversity रखी गयी है। वैसे वर्तमान समय में पूरी दुनिया बुरी तरह से कोरोना वायरस की चपेट में आई हुई है। कई विशेषज्ञों का ये मानना रहा है कि जिस तरह से इंसान ने प्रकृति को नुकसान किया है, उससे मौसम में तो कई तरह के बदलाव दिख ही रहे हैं, लेकिन कई तरह की बीमारियां भी इससे आ रही हैं। और इसके अलावा कई जानलेवा वायरस भी पनप रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय जैव-विविधता दिवस की शुरुआत की बात करें तो केन्या के नैरौबी में 29 दिसंबर 1992 को जैव विविधता सम्मेलन आयोजित हुआ था। जिसमें अंतरराष्ट्रीय जैव विविधता दिवस मानने का फैसला लिया गया। जिसके बाद अगले साल यानी 22 मई 1993 को ये दिवस प्रतिवर्ष मनाया जाने लगा।

Provide Comments :


Advertisement :