Forgot password?    Sign UP
 अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस विश्वस्तर पर मनाया गया |

अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस विश्वस्तर पर मनाया गया |





2015-12-19 : विश्वस्तर पर 18 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस मनाया गया। वर्ष 2014 से अब तक 5000 से ज्यादा लोग बेहतर जीवन और संरक्षण के लिए जीवन क्षति का सामना कर चुके हैं। वर्ष 2015, मानवीय पीड़ा और प्रवासी त्रासदियों के रूप में याद किया जाएगा। प्रत्येक हजार लोगों में दस मानव तस्करों के दुर्व्यवहार और शोषण का सामना कर रहे हैं। लेकिन वर्ष 2015 में सम्पूर्ण विश्व ने सतत विकास के लिए प्रवासियों के महत्व को समझा है। सतत विकास के लिए 2030 एजेंडें को आपने के बाद समस्त विश्व के नेताओं ने प्रवासियों के अधिकारों के संरक्षण और मनाव तस्करी को समाप्त करने की बात कही है।

अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस के बारे में महत्वपूर्ण बातें :-

# संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 4 दिसम्बर 2000 को सम्पूर्ण विश्व में बढ़ते प्रवासियों की संख्या को देखते हुए को 18 दिसम्बर को अंतरराष्ट्रीय प्रवासी दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की।

# महासभा द्वारा 18 दिसंबर 1990 को सभी प्रवासी श्रमिकों के अधिकारों और उनके परिवार के सदस्यों के संरक्षण पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन अपनाया गया।

# वर्ष 2013 के अक्टूबर माह में संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने सर्वसम्मति से अंतर्राष्ट्रीय प्रवासन और विकास पर उच्च स्तरीय वार्ता के दौरान विकास के लिए प्रवास के योगदान को पहचानने पर एक घोषणा को अपनाया।

Provide Comments :




Related Posts :