Forgot password?    Sign UP

IBPS Clerk GK Questions with Answers - General Awareness


Read here IBPS Clerk GK Questions and IBPS Clerk Notes. You can download IBPS Clerk PDF files in hindi from here. Also here you can clear your doubt for IBPS Clerk Exam. Prepare yourself for this Competitive Exam. This is very helpfull for Best Government Jobs.

Advertisement :

Q.31 :  A, B, C, D और E में प्रत्येक ने एक परीक्षा में अलग अलग अंक अर्जित किए है A ने केवल B से कम अंक आया D ने केवल C से अधिक अंक अर्जित किए उनमे से किसने तीसरा सर्वाधिक न्यूनतम अंक अर्जित किया?
(a) D
(b) A
(c) E
(d) B
Answer : E

Answer Details
Q.32 :  RAG FIN PUT LOW SUE दिए गये प्रत्येक शब्द में व्यंजन को अंग्रेजी वर्णमाला के पूर्ववर्ती और प्रत्येक स्वर को अगले अक्षर से बदल दिया जाए तो इस प्रकार बने कितने शब्दों में कोई स्वर नही होगा?
(a) कोई नही
(b) एक
(c) दो
(d) तीन
Answer : तीन

Answer Details
Q.33 :  RAG FIN PUT LOW SUE प्रत्येक शब्द में तीसरे अक्षर को अंग्रेजी वर्णानुक्रम में अगले अक्षर से बदल दिया जाए तो स्वर वाले कितने अक्षर बनेंगे?
(a) कोई नही
(b) एक
(c) दो
(d) तीन
Answer : दो

Answer Details
Q.34 :  RAG FIN PUT LOW SUE दिए गये शब्दों के दायें से दुसरे शब्द के दुसरे अक्षर और बाएं से दुसरे शब्द के दुसरे अक्षर के बीच अंग्रेजी वर्णमाला श्रृंखला में कितने अक्षर है?
(a) दो
(b) छः
(c) पांच
(d) तीन
Answer : पांच

Answer Details
Q.35 :  RAG FIN PUT LOW SUE दिए गये शब्दों को शब्दकोश की तरह बायें से दायें क्रमवार लगाया जाय तो निम्नलिखित में से कोनसा दायें से दूसरा होगा?
(a) RAG
(b) FIN
(c) PUT
(d) LOW
Answer : RAG

Answer Details
Q.36 :  1 - 40 संख्याओं में से 4 से विभाज्य और/या जिसका एक अंक 4 है ऐसी सभी संख्याओं को निकाल देने पर कितनी संख्याए बाकि रह जायेंगी?
(a) 27
(b) 30
(c) 28
(d) 31
Answer : 28

Answer Details
Q.37 :  निम्नलिखित चार में से तीन किसी प्रकार समान है अत उनका एक समूह बनता है वह एक कोनसा है जो इस समूह में नही आता है?
(a) बैंगनी
(b) नीला
(c) धूसर
(d) पीला
Answer : धूसर

Answer Details
Q.38 :  T कहता है M मेरे सामने बैठा है, R कहता है N, T के दायें और बैठा है यदि वे दोनों सही है और वे एक आयताकार मेज की चारो दिशाओं में बैठे है तो N के दाई और कोन बैठा है?
(a) T
(b) R
(c) T या R
(d) इनमे से कोई नही
Answer : इनमे से कोई नही

Answer Details
Q.39 :  यदि शब्द DROVE के व्यंजनों को पहले वर्णक्रम से व्यवस्थित किया जाए और स्वरों को व्यंजनों के दो जोड़ो के बीच वर्णक्रम से रखा जाए तो पुनर्व्यवस्था के बाद दायें छोर से चोथा निम्नलिखित में से कोनसा होगा?
(a) D
(b) E
(c) R
(d) O
Answer : E

Answer Details
Q.40 :  उतर दिशा की और मुहं किए हुए पच्चीस बच्चो की एक पंक्ति में प्रकाश को जब उसके दायें और चार स्थान सरकाया जाता है तो वह दायें छोर से दसवां बन जाता है बांये छोर से उसका मूल स्थान कोनसा था?
(a) 10वाँ
(b) 11वाँ
(c) 8वाँ
(d) इनमे से कोई नही
Answer : इनमे से कोई नही

Answer Details
2
3
4
5
6

Provide Comments :


Advertisement :