Forgot password?    Sign UP
RBI ने अवैध धन की जांच हेतु ‘सचेत’ नामक पोर्टल आरंभ किया

RBI ने अवैध धन की जांच हेतु ‘सचेत’ नामक पोर्टल आरंभ किया





2016-08-05 : हाल ही में, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) के गवर्नर, रघुराम राजन ने 4 अगस्त 2016 को जमाराशियों के गैर-कानूनी संग्रह पर काबू पाने के लिए पोर्टल ‘सचेत’ (sachet.rbi.org.in) की शुरुआत की। इस पोर्टल पर कोई भी व्यक्ति जमाराशि स्वीकार करने वाली संस्थाओं के बारे में सूचना प्राप्त कर सकेगा, शिकायतें दर्ज करा सकेगा तथा बेइमान संस्थाओं द्वारा गैर-कानूनी तरीके से जमाराशि स्वीकार करने संबंधी सूचना साझा कर सकेगा।

सचेत के बारे में :- # इस वेबसाइट में एसएलसीसी के लिए एक अलग से उपयोगकर्ता समूह हेतु एक खंड है जिसमें तत्काल आधार पर पूरे देश में बाजार आसूचना और बैठकों की कार्यसूची तथा गतिविधियों से संबंधित अन्य जानकारी साझा की जा सकेगी।

# यह पोर्टल “फोर्स मल्टीप्लायर” के रूप में कार्य करेगी और एसएलसीसी के कार्य संचालन को अधिक प्रभावी बनाएगी तथा अप्राधिकृत तरीके से पैसा जुटाने की गतिविधियों के खतरे पर नियंत्रण लगाएगी।

# यदि किसी संस्था ने गैर-कानूनी ढ़ंग से आम जनता से पैसा स्वीकार किया है अथवा जमाराशि में चूक की है तो इस वेबसाइट पर शिकायतें दर्ज कराई जा सकती है।

# आम जनता इस वेबसाइट पर देख सकती है कि सार्वजनिक जमाराशियां स्वीकार करने वाली विशेष संस्था किसी विनियामक के पास पंजीकृत है या नहीं तथा इस संस्था को जमाराशियां स्वीकार करने की अनुमति है या नहीं, यह सभी जानकारियां इस पर उपलब्ध होंगी।

Provide Comments :





Related Posts :