Forgot password?    Sign UP
टोक्यो ओलंपिक में पांच नए खेल शामिल होंगे

टोक्यो ओलंपिक में पांच नए खेल शामिल होंगे





2016-08-06 : हाल ही में, अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) ने 2020 में आयोजित होने वाले ओलंपिक खेलों में पांच नए खेलों को शामिल करने हेतु अपनी मंजूरी प्रदान कर दी। रियो-डि-जेनेरो में में जारी आईओसी के 129वें अधिवेशन में 03 अगस्त 2016 को यह फैसला लिया गया। आगामी ओलंपिक खेल जापान की राजधानी टोक्यो में आयोजित किए जाएंगे। आईओसी के अनुसार जापान के प्रस्ताव का सभी देशों ने समर्थन किया। अब यह पांच खेल टोक्यो में खेले जाएंगे। यह खेल सिर्फ एक बार के लिए ही शामिल किए गए है। समिति ने जिन पांच खेलों को टोक्यो ओलंपिक में शामिल करने को अपनी हरी झंडी दी है उनमें बेसबॉल, साफ्टबॉल, कराटे, स्केटबोर्ड और सर्फिंग हैं।

2008 बीजिंग ओलंपिक में बेसबॉल और सॉफ्टबॉल को शामिल किया गया था और अब एक बार फिर यह खेल ओलंपिक का हिस्सा होंगे। इनमें छ:-छ: टीमें हिस्सा लेंगी। सर्फिंग में महिला और पुरुष वर्ग में 20 प्रतिस्पर्धी होंगे। टोक्यो को स्केटबोर्डिंग की भी मेजबानी करनी है। इनमें 20 महिला और 20 पुरुष प्रतिभागी होंगे।

आईओसी ने यह नीति ओलिंपिक डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत नयापन, लचीलापन और युवाओं को जोड़ने के मद्देनजर की है। जापान के मार्शल आर्ट के मुख्यालय निप्पोन बुदोकान में कराते के मुकाबले होंगे। जिसमें काता और कुमीते के इवेंट्सह होंगे। इन नए खेलों को शामिल किए जाने से 18 इवेंट्सड में 474 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

Provide Comments :





Related Posts :