Forgot password?    Sign UP
PM नरेंद्र मोदी ने याद करो क़ुरबानी समारोह का शुभारम्भ किया

PM नरेंद्र मोदी ने याद करो क़ुरबानी समारोह का शुभारम्भ किया


Advertisement :

2016-08-12 : हाल ही में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 09 अगस्त 2016 को आजादी के 70 वर्ष पूरे होने पर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली भाबरा से राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम 70 साल आजादी- जरा याद करो कुर्बानी’ की शुरुआत की। मध्य प्रदेश के अलीराजपुर पहुंचे मोदी ने अंग्रेजों भारत छोड़ो आन्दोलन की जयंती पर आजाद स्मृति मंदिर में अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद को श्रद्धांजलि दी। प्रदेश की मौजूदा भाजपा सरकार ने अमर शहीद के सम्मान में भाबरा का नाम बदलकर ‘चंद्रशेखर आजाद नगर’ कर दिया।

इसके साथ ही, इस कस्बे के जिस मकान में 23 जुलाई 1906 को आजाद का जन्म हुआ था, उसे स्मारक के रूप में विकसित कर ‘आजाद स्मृति मंदिर’ का नाम दिया। इस स्मारक में छोटा सा संग्रहालय भी है जिसमें आजाद के जीवन की चित्रमय झलकियां पेश की गयी हैं।

पाठकों को बता दें की इसी के साथ प्रधानमंत्री मोदी भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की जन्मस्थली पहुंचने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री बन गए हैं। ‘70 साल आजादी- जरा याद करो कुर्बानी’ अभियान के तहत 9 अगस्त 14 अगस्त तक केंद्रीय मंत्री स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े स्थानों का दौरा करेंगे। इस अभियान का मकसद हर व्यक्ति में ये भावना विकसित करना है कि राष्ट्र पहले और व्यक्ति बाद में है। इस कार्यक्रम के तहत सांसदों और विधायकों को अपने निर्वाचन क्षेत्रों में तिरंगा यात्रा में भाग लेने को कहा गया है।

Provide Comments :


Advertisement :