Forgot password?    Sign UP
IOA अध्यक्ष एन रामचंद्रन ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड से सम्मानित किये गये

IOA अध्यक्ष एन रामचंद्रन ओलंपिक ऑर्डर अवार्ड से सम्मानित किये गये





2016-08-22 : हाल ही में, भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) के अध्यक्ष एन रामचंद्रन को 21 अगस्त 2016 को ओलंपिक खेलों के दौरान ओलंपिक ऑर्डर सम्मान से पुरस्कृत किया गया। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के अध्यक्ष थॉमस बाच के रामचंद्रन को यह पुरस्कार प्रदान किया। पाठकों को बता दे की ओलंपिक ऑर्डर, ओलंपिक खेलों के लिए दिया जाने वाला सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार है। यह योग्यता एवं प्रयासों के कारण दिया जाता है।

इसकी स्थापना मई 1975 में हुई थी, इससे पहले अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा ओलंपिक सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता था। ओलंपिक ऑर्डर में तीन ग्रेड होते हैं जिसमें स्वर्ण, रजत एवं कांस्य पदक दिए जाते हैं। परंपरा के अनुसार, आईओसी द्वारा यह पुरस्कार देश के राष्ट्रीय आयोजक में से किसी एक को दिया जाता है।

ओलंपिक ऑर्डर स्वर्ण, रजत अथवा कांस्य का होता है जो कॉलर या चेन के रूप में दिया जाता है। चेन के अगले भाग में ओलंपिक मूवमेंट के पांच छल्ले होते हैं। नाडिया कोमानेसी एकमात्र ऐसी एथलीट हैं जिन्हें यह पुरस्कार दो बार, 1984 एवं 2004 में प्रदान किया गया। वे यह पुरस्कार प्राप्त करने वाली सबसे कम उम्र की खिलाड़ी भी हैं।

Provide Comments :




Related Posts :