Forgot password?    Sign UP
ग्रीनलैंड रॉक्स में 3.7 बिलियन वर्ष पुराने जीवाश्म खोजे गये

ग्रीनलैंड रॉक्स में 3.7 बिलियन वर्ष पुराने जीवाश्म खोजे गये





2016-09-04 : हाल ही में, वैज्ञानिकों की टीम ने ग्रीनलैंड क्षेत्र में इसुआ ग्रीनस्टोन बेल्ट में विश्व के सबसे पुराने स्ट्रोमेटोलाईट जीवाश्मों की खोज की। इसमें 3.7 बिलियन वर्ष पुरानी अवसादी चट्टानें शामिल हैं। इस संदर्भ में 31 अगस्त 2016 को पत्रिका नेचर में जानकारी प्रकाशित की गयी। ऑस्ट्रेलियन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एलेन नटमैन की अध्यक्षता में की गयी इस खोज द्वारा इससे पहले की गयी खोज का रिकॉर्ड टूट गया। इससे पहले 220 मिलियन वर्ष पुराने जीवाश्मों की खोज की गयी थी। इसुआ स्ट्रोमेटोलाईट जीवाश्मों द्वारा पृथ्वी पर प्राचीनतम समय में जीवनकाल को समझने में सहायता मिलेगी। वैज्ञानिकों का मानना है कि इससे मंगल ग्रह की जटिलताओं को समझने में भी सहायता मिलेगी।

ऑस्ट्रेलियन शोधकर्ताओं ने जुलाई 2012 में ग्रीनलैंड के क्षेत्र इसुआ में अध्ययन करते समय यह खोज की। एक दिन फील्ड में कार्य करते समय उन्होंने इस क्षेत्र पर ध्यान दिया एवं शोध आरंभ किया। इसके अतिरिक्त, शोधकर्ताओं पाया कि यह चार सेंटीमीटर ऊंची शंक्वाकार संरचनाएं हैं। स्ट्रोमेटोलाईट किसी माइक्रोबियल मैट जैसी दिखने वाली संरचना होती है। शोधकर्ताओं ने इस संरचनाओं का अध्ययन किया एवं पाया कि यह 3.7 बिलियन वर्ष पुरानी हैं। रेडियोमीट्रिक डेटिंग की सहायता से वैज्ञानिकों ने पत्थरों की आयु का पता लगाया।

स्ट्रोमेटोलाईट के बारे में :-

# उन जीवाश्मों को स्ट्रोमेटोलाईट कहा जाता है जो प्राचीनतम काल से उथले पानी में विकसित होती हैं।

# यह परत-दर-परत विकसित होती है जो देखने में मैट जैसी दिखती है।

# समय के साथ, यह विभिन्न आकार एवं आकृतियों में नज़र आ सकती है। यह बड़ी विशाल, छोटी चट्टान अथवा नुकीली शंकुकार चट्टान भी हो सकती है।

# वैज्ञानिकों का मानना है कि स्ट्रोमेटोलाईट विश्व के सबसे पुराने पर्वत से भी पहले की कृति है।

Provide Comments :





Related Posts :