Forgot password?    Sign UP
दिल्ली सरकार ने डॉक्टरों की रिटायरमेंट आयु बढ़ाकर 65 वर्ष करने की घोषणा की

दिल्ली सरकार ने डॉक्टरों की रिटायरमेंट आयु बढ़ाकर 65 वर्ष करने की घोषणा की





2016-09-24 : हाल ही में, दिल्ली सरकार ने 23 सितंबर 2016 को सरकारी डॉक्टरों की रिटायरमेंट आयु सीमा बढ़ाकर 65 वर्ष किये जाने की घोषणा की। पहले यह आयु 62 वर्ष थी। बता दे की स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में यह प्रस्ताव उपराज्यपाल के पास मंजूरी हेतु भेजा था। उपराज्यपाल द्वारा रिटायरमेंट की आयु बढ़ाये जाने के प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने के बाद दिल्ली सरकार ने यह घोषणा की।

इस फैसले से सरकार अनुभवी डॉक्टरों की अधिक समय तक सेवाएं ले सकेगी जिससे राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के लिए बेहतर एवं अनुभवी डॉक्टर मिल सकेंगे। राजधानी में दिल्ली सरकार द्वारा 36 सरकारी अस्पताल चलाये जा रहे हैं।

हालांकि सरकार ने यह भी स्पष्ट किया है कि 62 वर्ष से अधिक आयु वाले डॉक्टर किसी प्रशासनिक पद जैसे मेडिकल कॉलेज के डीन, अधीक्षक या विभाग के प्रमुख पद पर कार्य नहीं करेंगे। वर्तमान समय में दिल्ली सरकार के अस्पतालों में डॉक्टरों को इन श्रेणियों में बांटा गया है – अध्यापन, गैर-अध्यापन, विशेषज्ञ एवं जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर। इससे पहले केवल अध्यापन श्रेणी के डॉक्टरों के लिए ही रिटायरमेंट की आयु 65 वर्ष थी। इस निर्णय से पूर्व मई 2016 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी डॉक्टरों की रिटायरमेंट आयु बढ़ाकर 65 वर्ष किये जाने के प्रस्ताव का अनुमोदन किया था।

Provide Comments :





Related Posts :