Forgot password?    Sign UP
पहला ब्रिक्स युवा वैज्ञानिकों का कॉन्क्लेव बेंगलुरु में शुभारंभ हुआ

पहला ब्रिक्स युवा वैज्ञानिकों का कॉन्क्लेव बेंगलुरु में शुभारंभ हुआ





2016-09-26 : हाल ही में, पहला ब्रिक्स युवा वैज्ञानिकों का कॉन्क्लेव 26 सितम्बर 2016 को बेंगलुरु में शुभारंभ हो गया। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग तथा भारत सरकार ब्रिक्स फ्रेमवर्क के अंतर्गत 26 सितम्बर से 30 सितम्बर 2016 के दौरान बेंगलूरू में पांच दिन तक इस कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में ब्रिक्स देशों के करीब 50 युवा वैज्ञानिक,अनुसंधानकर्ता भाग लेंगे। इसका आयोजन नेशलत इंस्टिट्यूट ऑफ अडवांस स्ट्डीज बेंगलूरु द्वारा किया जा रहा है।

कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए ब्रिक्स देशों के 20 से अधिक ऐसे महानतम व्याक्तियों को बुलाया गया है, जिन्होंने वैज्ञानिक अनुसंधान, नवाचार और प्रौद्योगिकी-उद्ययमशीलता के अनुसार जीवन में असाधारण उपलब्धियां शामिल की हैं। ब्रिक्स युवा वैज्ञानिक विचार गोष्ठी अत्यन्त आवश्यक है, क्योंकि यह ऐसे समय में हो रही है जब भारत ब्रिक्स का अध्यक्ष है। इस कार्यक्रम में मुख्य रूप से सीखने, समावेशी, बनाने और सामूहिक समाधानों पर जोर दिया जायेगा।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य ब्रिक्स इनोवेशन कॉर्पोरेशन का निर्माण करना है, जो स्वयं या सामूहिक रूप से अपने नए वैज्ञानिक विचारों और प्रौद्योगिकी विषय समाधानों के अनुसार काम करने की क्षमता वि‍कसित कर सके, क्योंकि इस क्षेत्र के नागरिकों के जीवन और बेहतर गुणवत्ता के जरिए परिवर्तन में तेजी लाया जा सके। कार्यक्रम के समय दो आवश्यक रिपोर्ट भी जारी की जायेंगी। ब्रिक्स विज्ञान और प्रौद्योगिकी उद्यम भागीदारी संबंधी रिपोर्ट विद्वानों के एक समूह ने तैयार की है। दूसरी रिपोर्ट हैम्पी की सांस्कृतिक विरासत के बारे में तैयार किया गया है।

Provide Comments :




Related Posts :