Forgot password?    Sign UP
विश्व खाद्य दिवस मनाया गया

विश्व खाद्य दिवस मनाया गया





2016-10-17 : हाल ही में, दुनियाभर में 16 अक्टूबर 2016 को विश्व खाद्य दिवस मनाया गया। वर्ष 2016 के लिए इस दिवस का विषय क्लाइमेट इज चेंजिंग।फूड एंड एग्रीकल्चर मस्ट टू। अर्थात “जलवायु परिवर्तन: कृषि एवं खाद्यान में भी बदलाव आवश्यक” को निर्धारित किया गया है। प्रत्येक वर्ष अलग-अलग थीम के साथ मनाए जाने वाले इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य विश्व में भुखमरी खत्म करना। वर्तमान में यह विश्व के लगभग 150 देशों में निर्धनता व भूख के लिए जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। अधिकतर पारिवारिक किसानों को फसलों के लिए पर्याप्त भंडारण, अच्छा बीजों की, परिवहन तथा अच्छी तरह क्रियाशील बाजार साथ ही वित्तपोषण की कमी से झूझना पड़ता हैं।

विश्व खाद्य दिवस के बारे में :-

# संयुक्त राष्ट्र के खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) की स्थापना वर्ष 1945 में की गयी तथा प्रत्येक वर्ष 16 अक्टूबर को विश्व खाद्य दिवस के रूप में मनाया जाता है।

# यह दिवस अन्य बहुत सारे संगठन जो खाद्य सुरक्षा के लिए प्रयासरत हैं जिनमें विश्व खाद्य कार्यक्रम, अंतर्राष्ट्रीय कृषि विकास कोष आदि संगठनों द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है।

# विश्व खाद्य दिवस नवंबर 1945 में एफएओ के 20वें आम सम्मेलन में एफएओ के सदस्य देशों द्वारा स्थापित किया गया था।

# हंगरी के प्रतिनिधिमंडल ने आम सम्मेलन के दौरान विश्व भर में विश्व खाद्य दिवस मनाने के विचार का सुझाव दिया। तब से यह 150 से अधिक देशों में हर वर्ष यह दिवस मनाया जा रहा है।

# इस दिवस का मुख्य उद्देश्य विश्वभर में भूख एवं कुपोषण से पीड़ित लोगों की बुरी दशा के प्रति लोगों में जागरूकता बढ़ाना और कुपोषण तथा भूखमरी की समस्या से निपटने के लिए व्यापक योजना शुरू करना।

# विश्व खाद्य दिवस सर्वप्रथम 16 अक्टूबर 1981 को आयोजित किया गया था।

Provide Comments :




Related Posts :