Forgot password?    Sign UP
अल नाहयान मदर टेरेसा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किये गये

अल नाहयान मदर टेरेसा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किये गये





2016-11-23 : शेख अब्दुल्ला बिन जायद अल नाहयान को मुंबई की स्वयंसेवी संस्था हार्मनी फाउंडेशन ने प्रतिष्ठित मदर टेरेसा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। संयुक्त अरब अमीरात के विदेश मामलों एवं अंतरराष्ट्रीय सहयोग के मंत्री शेख अब्दुल्ला को यह पुरस्कार पश्चिम एशिया में शांति एवं स्थिरता को बढ़ावा देने में उनके योगदान के लिए दिया गया है। उन्होंने ऐसे संस्थानों की स्थापना की जो युवाओं को आंतकवादी समूहों द्वारा उग्र सुधारवादी और कट्टरपंथी बनने से बचाती हैं। साथ ही ये संस्थाएं मासूम लोगों के खिलाफ हिंसा का प्रचार करने वालों से भी इन युवाओं की रक्षा करती हैं।

फराज अयाज हुसैन, बांग्लादेशी बंधक, जो ढाका के होली कैफे में 1 जुलाई 2016 को आतंकवादियों के हाथों मारा गया था, इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाला दूसरा व्यक्ति है। उन्हें मरणोपरांत मदर टेरेसा इंटरनेशनल अवॉर्ड फॉर सोशल जस्टिस फॉर 2016 से सम्मानित किया गया। उसे यह पुरस्कार इसलिए दिया जाएगा क्योंकि उसने दूसरे देशों के अपने दोस्तों को छोड़ कर जाने से मना कर दिया था जिसके बाद आतंकवादियों ने उसे भी मार डाला। यह पहली बार है जब यह पुरस्कार मरणोपरांत दिया गया है। 2016 का मदर टेरेसा अवार्ड 20 नवंबर 2016 को मुंबई के जेडब्ल्यू मैरियट होटल में दिया गया।

मदर टेरेसा अवॉर्ड्स के बारे में :-

# मदर टेरेसा अवॉर्ड उन व्यक्तियों और संगठनों को दिया जाता है जो शांति, सामाजिक न्याय और समानता को बढ़ावा देते हैं।

# यह वैसी हस्तियों को भी दिया जाता है जिनका उद्देश्य समाज में इन मूल्यों को आत्मसात करने के दौरान न्याय एवं शांतिपूर्ण सहअस्तित्व को बढ़ावा देना होता है।

# इस अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार की शुरुआत 2005 में दिवंगत मदर टेरेसा की याद में हुई थी।

# इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाली मुख्य हस्तियों में अन्यों के साथ मलाला युसुफजई ( पाकिस्तान की नोबल पुरस्कार विजेता), दलाई लामा ( नोबल पुरस्कार विजेता और तिब्बत के नेता), मेडेसिन्स सैंस फ्रंटियर्स ( अंतरराष्ट्रीय मानवीय– सहायता गैर सरकारी संगठन और इसे डॉक्टर्स विदाउट बॉर्डर्स भी कहा जाता है), डॉ. महातिर मोहम्मद ( मलेशिया के भूतपूर्व प्रधानमंत्री) और बैरोनेस कैरोलीन कॉक्स ( हाउस ऑफ लॉर्ड्स के भूतपूर्व डिप्टी स्पीकर) भी शामिल हैं।

Provide Comments :





Related Posts :