Forgot password?    Sign UP
अनिल बैजल दिल्ली के नए उप राज्यपाल नियुक्त किये गये

अनिल बैजल दिल्ली के नए उप राज्यपाल नियुक्त किये गये





2016-12-29 : हाल ही में, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने केंद्र सरकार की सिफारिश पर 70 वर्षीय अनिल बैजल को दिल्ली का नया उपराज्यपाल नियुक्त किया है। अनिल बैजल दिल्ली के 21वें उपराज्यपाल होंगे। आपको बता दे की इससे पहले नजीब जंग ने 22 दिसंबर 2016 को अचानक अपने पद से त्याग पत्र दे दिया। त्याग पत्र के बाद उपराज्यपाल कार्यालय के बयान के अनुसार जंग वापस अकादमी में ही जाएंगे। पूर्व आईएएस अधिकारी नजीब जंग ने जुलाई 2013 में उप राज्यपाल का पदभार ग्रहण किया था।

कौन है अनिल बैजल?

# यूटी कैडर से पूर्व आईएएस अधिकारी अनिल बैजल 1969 बैच के अधिकारी हैं। बैजल अटल बिहारी वायपेयी की सरकार में केंद्रीय गृह सचिव थे।

# केंद्रीय गृह सचिव पद पर नियुक्ति के लगभग चार महीने बाद ही जून 2004 में यूपीए सरकार ने उन्हें नागरिक उड्डयन मंत्रालय में जॉइंट सेक्रटरी पद पर नियुक्त कर दिया।

# उन्होंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय और ईस्ट एंगिला यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की।

# अनिल बैजल दिल्ली विकास प्राधिकारण के पूर्व वाइस चेयरमैन पद पर भी कार्य कर चुके हैं।

# बैजल शहरी विकास मंत्रालय के सचिव पद से 2006 में सेवानिवृत हुए।

# यूपीए सरकार के दौरान वह जवाहर लाल नेहरू राष्ट्रीय शहरी नवीनीकरण मिशन से जुड़े रहे। उन्हें शहरी इलाकों में इन्फ्रास्ट्रक्चर सुधारने हेतु मिशन के फ्लैगशिप प्रोग्राम के पायलट के रूप में भी जाना जाता है।

# उपराज्यपाल पद पर नियुक्त से पूर्व अनिल बैजल विवेकानंद इंटरनेशनल फाउंडेशन में एक्जिक्यूटिव कौंसिल के सदस्य भी रहे।

# उन्होंने एयर इंडिया को- सीएमडी और प्रसार भारती को सीइओ के रूप में भी अपनी सेवाएँ प्रदान की।

# वह भारती कारपोरेशन के चीफ ऐग्जिक्युटिव भी रह चुके हैं।

# 37 साल के कैरियर में बैजल गोवा के डिवेलपमेंट कमिश्नर और नेपाल में भारत के सहयोग कार्यक्रम के काउंसलर जैसे कई अहम पदों पर रहे।

Provide Comments :




Related Posts :