Forgot password?    Sign UP
साल 2050 तक दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश बन जाएगा भारत : रिपोर्ट

साल 2050 तक दुनिया में सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाला देश बन जाएगा भारत : रिपोर्ट





2017-03-02 : अमेरिकन थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर के मुताबिक 2050 तक भारत में दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले सर्वाधिक मुस्लिम होंगे। इसके पीछे वजह यह है कि दुनिया भर के अन्य धर्मों के मुकाबले मुस्लिम जनसंख्या में युवाओं की औसत आयु (30 साल) ज्यादा बेहतर है। पाठकों को बता दे की फिलहाल जनसंख्या के मुताबिक ईसाई धर्म के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा धर्म इस्लाम ही है। इस्लाम अभी दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता धर्म भी है। प्यू रिसर्च के मुताबिक अगर फिलहाल के जनसांख्यिकी ट्रेंड्स जारी रहे तो इस सदी के अंत तक मुस्लिमों की जनसंख्या ईसाइयों से ज्यादा हो जाने की उम्मीद है।

प्यू के आकलन के मुताबिक 2010 तक दुनिया में मुसलमानों की आबादी 1.6 अरब थी। वैश्विक जनसंख्या में मुसलमानों की हिस्सेदारी करीब 23 फीसदी की है। फिलहाल इंडोनेशिया में दुनिया की सर्वाधिक मुस्लिम आबादी रहती है। 2015 की रिपोर्ट में प्यू ने कहा है कि आने वाले दशकों में दुनिया की आबादी में 35 फीसदी वृद्धि की संभावना है। रिसर्च के मुताबिक 2050 तक मुस्लिम आबादी में 73 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद जताई गई है। इस हिसाब से 2050 तक दुनिया में 2.8 अरब मुस्लिम जनसंख्या की संभावना जताई गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक मुस्लिम जनसंख्या में वृद्धि, उनके माइग्रेशन और आईएस जैसे आतंकी संगठनों की हिंसक कार्रवाई ने कई देशों में इस धार्मिक समूब को डिबेट के बीच खड़ा कर दिया है। हालांकि रिपोर्ट ने इस ओर भी इशारा किया है कि कई जगहों पर मुस्लिमों से जुड़े कई तथ्यों की जानकारी ही नहीं बै। छोटी मुस्लिम आबादी के साथ रहने वाले अमेरिकियों ने भी माना है कि वे या तो इस्लाम के बारे में नहीं जानते या कम जानते हैं।

Provide Comments :





Related Posts :