Forgot password?    Sign UP
जस्टिस रामलिंगम सुधाकर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये गये

जस्टिस रामलिंगम सुधाकर जम्मू कश्मीर हाईकोर्ट के कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किये गये





2017-03-18 : हाल ही में, जस्टिस रामलिंगम सुधाकर 14 मार्च 2017 को जम्मू और कश्मीर हाईकोर्ट का कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। सुधाकर की नियुक्ति जम्मू और कश्मीर के संविधान की धारा 100 के तहत भारत के राष्ट्रपति को मिले अधिकारों का प्रयोग करते हुए राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने की। सुधाकर जम्मू और कश्मीर हाईकोर्ट के वरिष्ठतम न्यायाधीश हैं। सुधाकर ने मुख्य न्यायाधीश एन पॉल वसंतकुमार का स्थान लिया जो 14 मार्च 2017 को सेवानिवृत्त हुए हैं। पॉल वसंतकुमार ने फरवरी 2015 में जम्मू और कश्मीर के हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश का पद संभाला था।

इस बीच, सुप्रीम कोर्ट कालेजियम ने जेएंडके हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद के लिए जस्टिस बद्र दुर्रेज अहमद के नाम की सिफारिश की थी। राज्य सरकार ने भी जम्मू और कश्मीर के हाईकोर्ट के सीजे के तौर पर इनकी नियुक्ति में अपनी सहमति जताई थी।

जस्टिस रामलिंगम सुधाकर के बारे में :-

# बतौर वकील 1983 में जस्टिस सुधाकर ने नामांकन कराया था और तमिलनाडु के भूतपूर्व एडवोकेट जनरल एवं कानून के ज्ञाता और वरिष्ठ वकील हबीबुल्ला बादशाह के सहयोगी के तौर पर अपनी प्रैक्टिस शुरु की थी।

# जस्टिस आर. सुधाकर ने कानून के सभी शाखाओं में प्रैक्टिस किया और सीमाशुल्क, केंद्रीय उत्पाद शुल्क और बिक्री कर कानून के क्षेत्र के मामलों के विशेष हैं।

# वर्ष 2005 में मद्रास उच्च न्यायालय के अतिरिक्त न्यायाधीश की पीठ में शामिल किए गए और 2007 में स्थायी न्यायाधीश बने।

# अप्रैल 2016 में वे जम्मू और कश्मीर हाईकोर्ट के न्यायाधीश बने थे।

Provide Comments :





Related Posts :